Samachar Nama
×

अगर आप भी जा रहे हैं भोपाल तो, जरूर टेस्ट करें ये चीजें वरना अधूरी रहेगी यात्रा !

अगर आप भी जा रहे हैं भोपाल तो, जरूर टेस्ट करें ये चीजें वरना अधूरी रहेगी यात्रा !

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है और इस शहर को झीलों का शहर कहा जाता है। इस शहर में घूमने का अपना ही एक अलग मजा है। जी हां, यहां का बड़ा तालाब और छोटा तालाब काफी मशहूर है। इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी भोपाल में घूमने के लिए बहुत कुछ है जैसे वन विहार नेशनल पार्क, सांची स्तूप, भीमबेटका गुफाएं, शौकत महल आदि। हालांकि अगर आप भोपाल घूमने आए हैं तो किसी भी रेस्टोरेंट में खाने की बजाय यहां के स्ट्रीट फूड का मजा जरूर लें। दरअसल, यहां कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें बिना चखे ही अगर आप भोपाल से लौटते हैं तो भोपाल जाना बेकार है।

* यहां सुबह की शुरुआत स्पेशल ब्रेकफास्ट पोहा-जलेबी से करें। आपने भोपाल की हर गली में पोहा-जलेबी बिकते देखा होगा. जी हां और भोपाल का पोहा स्वाद में थोड़ा मीठा और अन्य जगहों के पोहा से अलग होता है। दरअसल इसे रतलामी सेव डालकर परोसा जाता है और इसी के साथ इसमें जलेबी खाई जाती है.

इसके अलावा यहां आपको मकई के दाने खाने चाहिए, जो कि मक्के को पीसकर तैयार किया जाता है. इस डिश को आपने शायद ही कहीं खाया होगा। जी हां और बेहतरीन स्वाद के अलावा यह सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। तो एक बार जब आप इसे चख लेंगे, तो आप इसे हमेशा याद रखेंगे।

*पनिया का नाम आपने शायद नहीं सुना होगा। लेकिन पनिया दाल और मक्के से तैयार किया जाता है और राजस्थान और मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में ज्यादातर खाया जाता है। जी हाँ और हम इसे दाल का पनिया बनाने के लिए अरहर, चना, उड़द, मूंग दाल का उपयोग करके तैयार करते हैं. अगर आप इसे खाते भी नहीं हैं, तो आपका भोपाल जाना बेकार है।

* अगर आप मांसाहारी हैं तो आपको भोपाल मीट कोरमा जरूर खाना चाहिए। यह खड़ा मसाला की तीखी ग्रेवी में बनाया जाता है और इसे बटर रोटी और कटे हुए प्याज के साथ गर्मागर्म परोसा जाता है।

Share this story