Samachar Nama
×

 सफर के दौरान उल्टी की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

;

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, कुछ लोगों को यात्रा के दौरान उल्टी की समस्या होती है। फिर चाहे वो बस, कार या ट्रेन से सफर करते हों। मोशन सिकनेस के कारण साथ सफर करने वाले लोगों को भी परेशानी होती है। सफर के दौरान उल्टी और जी मिचलाने की समस्या को मोशन सिकनेस कहते हैं। इसके लिए कई कारण हैं। इनमें से प्रमुख है शरीर में पानी की कमी और खाली पेट यात्रा करना। अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी की समस्या होती है और आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं। आइए जानते हैं-

नींबू

सफर के दौरान जी मिचलाने और उल्टी की समस्या को दूर करने में नींबू फायदेमंद हो सकता है। उल्टी की समस्या से निजात पाने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं। इससे उल्टी और जी मिचलाने की समस्या दूर होती है। नींबू में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए सफर के दौरान नींबू को अपने साथ रखें।

पानी

डॉक्टर के मुताबिक शरीर में पानी की कमी भी मोशन सिकनेस की समस्या का कारण बनती है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी का ज्यादा सेवन शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इससे मोशन सिकनेस नहीं होती है। सीधे शब्दों में कहें तो यात्रा के दौरान उल्टी नहीं होती है।

अदरक

अदरक सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। अदरक का सेवन करने से मोशन सिकनेस में भी आराम मिलता है। इसके लिए सफर के दौरान अदरक का एक छोटा टुकड़ा अपने साथ जरूर रखें। आप च्युइंग गम का भी सहारा ले सकते हैं।

केला

केले को प्रोटीन का प्रमुख स्रोत माना जाता है। इसमें पोटैशियम समेत कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। पोटैशियम शरीर में सोडियम को संतुलित रखता है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। साथ ही सफर के दौरान उल्टी की समस्या भी दूर हो जाती है।

Share this story