Samachar Nama
×

ट्रेवल करते समय डाइट फॉलो करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

;

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, बाहर घूमना और नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करना किसे पसंद नहीं होता। ज्यादातर लोग साल में 2 से 3 बार ट्रैवल करते हैं, ऐसे में बाहर का माहौल और तरह-तरह की खाने की क्रेविंग हमें अनहेल्दी फूड खाने पर मजबूर कर देती है। ऐसा करना गलत है, क्योंकि अस्वास्थ्यकर खाना आपको बीमार कर सकता है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि घर से बाहर यात्रा करते समय आहार का पालन करना एक मुश्किल काम है। लेकिन, ऐसा नहीं है अगर आप हेल्दी और फिट रहने के लिए ट्रैवल के दौरान हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहते हैं तो हम आपके लिए बेहद आसान टिप्स लेकर आए हैं। जिसे फॉलो कर आप अपनी डाइट पर कायम रह सकते हैं। आइए जानते हैं

खाने का सामान साथ रखें-
ज्यादातर लोग सफर के दौरान बाहर का खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप अपनी डाइट को फॉलो करना चाहते हैं तो स्नैक्स अपने साथ ले जा सकते हैं। ताकि आपको छोटी-छोटी भूख के लिए तली-भुनी और मसालेदार चीजें न खानी पड़े। सफर के दौरान आप मेवे, ओट्स, भुने हुए चने या मखाना, फल आदि साथ ले जा सकते हैं। अगर आप सफर के दौरान स्नैक्स साथ रखते हैं तो आपका मन बाहर की चीजों के लिए कम ललचाएगा।

भोजन करते समय ध्यान रखें-
ट्रैवलिंग के दौरान अक्सर लोग हर जगह के खाने को एक्सप्लोर करने लगते हैं, ऐसा करना गलत नहीं है। लेकिन अगर आप अपनी डाइट को फॉलो करना चाहते हैं तो आपको खाने की मात्रा का खास ख्याल रखना होगा। नया खाना ट्राई करें लेकिन उसकी मात्रा का ध्यान रखें।

भोजन को चतुराई से चुनें
जाहिर है सफर के दौरान खाना बाहर निकालना पड़ता है, लेकिन फिर भी आप खाने की चीजों का स्मार्ट तरीके से चुनाव कर अपनी डाइट को फॉलो कर सकते हैं। खाने की चीजों का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि खाना तली हुई की बजाय ग्रिल किया हुआ हो, खाने में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अच्छी हो और खाने में कैलोरी की मात्रा कम हो. यात्रा के दौरान आप अच्छी मात्रा में सलाद और फल ले सकते हैं।

यात्रा में लापरवाही न करें-
यात्रा के दौरान अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें ताकि आप हाइड्रेटेड रहें। घूमते समय पानी पीने में लापरवाही न करें और अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें।
यात्रा करते समय, बाहर के नए भोजन की खोज करते समय सावधान रहें, स्वच्छ और स्वच्छ स्थान पर ही भोजन करें।
स्नैक्स के समय बाहर का कुछ भी अस्वास्थ्यकर खाने से बचें और केवल अपने साथ ले जाने वाले खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें।
छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप सफर के दौरान भी अपनी डाइट का पूरा ध्यान रख सकते हैं।

Share this story