Samachar Nama
×

कम बजट में घूमने के लिए दिल्ली के आसपास हरियाणा की इन खूबसूरत जगहों को करें एक्सप्लोर

'

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, देश की राजधानी दिल्ली में कई पर्यटन और धार्मिक स्थल हैं। महाभारत काल में दिल्ली को इंद्र नगरी या इंद्रप्रस्थ कहा जाता था। दिल्ली से सटे हरियाणा में कई ऐसी जगहें हैं, जो महाभारत काल की हैं। उनमें से एक मुख्य है। इसका नाम कुरुक्षेत्र है। कहा जाता है कि महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र में हुआ था। इसके अलावा महाभारत काल की कई स्मृतियां आज भी हरियाणा में स्थित हैं।

कर्ण झील

इतिहासकारों के अनुसार कर्ण सरोवर का नाम कुंती के पुत्र के नाम पर रखा गया है। कहा जाता है कि कुंती के पुत्र इस सरोवर में ध्यान और स्नान किया करते थे। इसी स्थान पर सूर्य के पुत्र कर्ण ने अपना सुरक्षा कवच इंद्र को दान किया था। वर्तमान में कर्ण झील करनाल में स्थित है। इसके आसपास कई दर्शनीय स्थल हैं। गर्मी के मौसम में बड़ी संख्या में पर्यटक करनाल में वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठाने आते हैं।

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान पार्क दिल्ली के आसपास के स्थानों में भी आकर्षण का केंद्र है। यह राष्ट्रीय उद्यान गुरुग्राम के करीब है। अगर आप बर्ड वॉचर हैं तो सुल्तानपुर नेशनल पार्क बर्ड वॉचिंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। पिकनिक मनाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान आते हैं। दोस्तों और परिवार के साथ आप सुल्तानपुर नेशनल पार्क में छुट्टियां मनाने जा सकते हैं।

शिवकुंड

अगर आप देवों के देव महादेव का आशीर्वाद लेना चाहते हैं तो सोहना जा सकते हैं। शिव कुंड सोहना में स्थित है। इतिहासकारों के अनुसार यह मंदिर 5000 साल पुराना है। इस कुंड से गर्म पानी निकलता है। माना जाता है कि कुंड में नहाने से त्वचा संबंधी रोग दूर हो जाते हैं। इसके लिए आप शिवकुंड भी जा सकते हैं।

गुजरी महल

हिसार में गुजरी महल एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। इस महल को फिरोज शाह तुगलक ने अपनी प्यारी गुजरी के लिए बनवाया था। यह महल आज भी प्रेम के प्रतीक के रूप में हिसार में स्थित है। प्रेम महल के नाम से आपको एक बार गुजरी महल देखने जरूर जाना चाहिए।

Share this story