Samachar Nama
×

मनाली से रोहतांग दर्रे के बीच इलेक्ट्रिक बसें सेवा आपके सफ़र को बनाएगी खूबसूरत 

ऍफ़

पर्यटक अब उचित कीमत पर रोहतांग दर्रे की सुगम सवारी का आनंद ले सकेंगे। एक नवीनतम विकास के अनुसार, इस मार्ग पर इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी, और ऑनलाइन परमिट बुक करने के लिए कोई आवश्यक आवश्यकता नहीं होगी।

स्थायी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, हिमाचल सड़क परिवहन निगम (एचआरटीसी) मनाली-रोहतांग-अटल सुरंग-मनाली मार्ग पर इलेक्ट्रिक बसें चलाएगा। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अभी तक उक्त रूट पर तीन बसें उपलब्ध रहेंगी। अगले कुछ दिनों में मांग बढ़ने पर इस तरह की और बसें रूट पर चलाई जाएंगी।

कथित तौर पर, मनाली बस स्टैंड से दोनों तरह की यात्रा के लिए आगंतुकों से एक सीट के लिए INR 600 का शुल्क लिया जाएगा।
इसका उल्लेख करते हुए कुल्लू में एचआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक डीके नारंग ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसें सुबह मनाली से अपनी यात्रा शुरू करेंगी और पर्यटकों को कोठी, गुलाबा और मढ़ी होते हुए रोहतांग पास तक ले जाएंगी। बसें रोहतांग में रुकेंगी ताकि पर्यटक बर्फ का लुत्फ उठा सकें। फिर, यह अटल सुरंग के रास्ते मनाली लौटने से पहले लाहौल घाटी के कोकसर में जाएगी।

उन्होंने विस्तार से बताया कि एचआरटीसी वॉल्वो बसों में मनाली जाने वालों को बस स्टाफ द्वारा इलेक्ट्रिक बस सेवा के बारे में सूचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मनाली में एक बार चार्ज की गई बसें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग का उपयोग करते हुए रिचार्ज करने के लिए डिपो में वापस यात्रा करने में सक्षम होंगी।

इसके अलावा, निजी वाहनों के लिए रोहतांग दर्रे पर जाने के लिए एक परमिट की आवश्यकता होती है, जो ऑनलाइन बुक किया जाता है और गर्मी के मौसम में आसानी से उपलब्ध नहीं होता है। हालांकि, इलेक्ट्रिक बसों का विकल्प चुनने वालों को परमिट लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

Share this story