Samachar Nama
×

ड्रीम डेस्टिनेशन वेडिंग का है प्लान, तो ये हैं इंडिया के परफेक्ट हिल स्टेशनंस

;
ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, अगर शहर से दूर शादी करने का प्लान है तो आपके लिए कुछ वेडिंग डेस्टिनेशन परफेक्ट हो सकते हैं। शादी की सारी रस्में अपने शहर के बाहर एक इवेंट के तौर पर प्लान करना डेस्टिनेशन वेडिंग कहलाता है। आमतौर पर लोग डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए गोवा, जयपुर, उदयपुर या नैनीताल जाते हैं, जहां शादी की प्लानिंग करना किसी सपने के पूरा होने जैसा माना जाता है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सपना परफेक्ट हो सकते हैं।
 
आनंद स्पा रिज़ॉर्ट, ऋषिकेश
अगर आप अपनी शादी में कुछ खास लोगों को ही बुलाना चाहते हैं तो आनंदा स्पा रिजॉर्ट एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। पहाड़ियों पर बना यह रिजॉर्ट काफी आलीशान है और इंटीमेट वेडिंग पार्टीज के लिए मशहूर है। शादी के बाद आराम करने के लिए मेहमान रिसोर्ट में ही रिलैक्सिंग स्पा का लाभ उठा सकते हैं।
 
ओबेरॉय सेसिल, शिमला
देवदार के खूबसूरत बाग और पहाड़ों से घिरी यह खास जगह किसी का भी दिल जीत सकती है। लेकिन आप शिमला में द ओबेरॉय सेसिल में बहुत अधिक लोगों को आमंत्रित नहीं कर सकते। अगर आपके मेहमानों की लिस्ट छोटी है और आप अपनी शादी को किसी व्यू लोकेशन पर बेहद खूबसूरत और यादगार बनाना चाहते हैं तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता।
 
डेला रिज़ॉर्ट, लोनावला
अगर आप शहर की भागदौड़ से दूर एक शानदार वेडिंग प्लान करना चाहते हैं तो अपनी लिस्ट में लोनावला के डेला रिजॉर्ट को जरूर शामिल करें। इस रिसॉर्ट में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ आपके विशेष दिन को और भी खास बनाने के लिए एक चित्र परिपूर्ण सेटिंग शामिल है।
 
ट्रीहाउस चाय विलास, चायल
शिवालिक पहाड़ियों की ऊंचाई पर स्थित ट्री हाउस चैल विलास के खूबसूरत नजारे आपके दिल को लुभाने के लिए काफी हैं। चैल को एक सूनसान हिल स्टेशन कहा जाता है, इसलिए यह तय है कि शादी में शामिल होने वाले सभी मेहमानों के लिए यह एक यादगार शादी होगी।
 
ग्लेनव्यू रिजॉर्ट, कसौली
कसौली एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां गर्मियों में ठंडक रहती है और सर्दियों में धूप के साथ हल्की बर्फबारी भी होती है। मानसून में भी यहां का नजारा बेहद खूबसूरत होता है।
 
मोक्ष हिमालय रिज़ॉर्ट, सोलन
जैसा कि जगह के नाम से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि हिमाचल के शांत और खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक सोलन में स्थित मोक्ष रिजॉर्ट अपने नाम के हिसाब से बेहद शांत और खास है। अगर आप अपनी शादी को एक प्राइवेट इवेंट के तौर पर देखते हैं तो यहां जा सकते हैं।
 
JW मैरियट वॉलनट ग्रोव रिज़ॉर्ट, मसूरी
हिमालय की पृष्ठभूमि के साथ अगर ऐसी जगह मिलती है तो यहां आपकी और आपके मेहमानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाता है और आप सभी को आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। अगर आप ऐसी शादी का सपना देखते हैं तो आप इस रिसॉर्ट को बुक कर सकते हैं।
 
बलरामपुर हाउस, नैनीताल
वैसे तो शादी के दिन दूल्हा-दुल्हन किसी शाही जोड़े से कम नहीं दिखना चाहते, लेकिन अगर आप वाकई रॉयल वेडिंग चाहते हैं तो आप नैनीताल के बलरामपुर हाउस भी जा सकते हैं। बनाया गया था और आज भी यह नैनीताल के सबसे अच्छे होटलों में से एक है।
 
सिंक्लेयर्स रिट्रीट, ऊटी
ऊटी में सिंक्लेयर्स रिट्रीट को दक्षिण भारत का सबसे ऊंचा रिजॉर्ट माना जाता है। भीड़भाड़ से दूर आप यहां से ऊटी घाटी और ब्लू माउंटेंस के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं।
 
ग्लेनबर्न टी एस्टेट, दार्जिलिंग
यहां से आप कंचनजंगा रेंज को बेहद आराम से देख सकते हैं। इसके चारों तरफ चाय के बागान हैं, जो इस जगह को और भी खूबसूरत बनाते हैं। इस बंगले में सिर्फ 20 मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था है। अगर आप अपनी शादी को अपने खास लोगों के साथ मनाना चाहते हैं तो दार्जिलिंग भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Share this story