Samachar Nama
×

क्या आप जानते हैं कि इन भारतीय स्थलों का नाम देवी दुर्गा और उनके विभिन्न अवतारों के नाम पर रखा गया है?

एर

अक्टूबर लगभग यहाँ है और इसलिए बहुप्रतीक्षित 9-दिवसीय नवरात्रि उत्सव हैं। एक प्रमुख हिंदू त्योहार, नवरात्रि देवी दुर्गा और उनके नौ रूपों को मनाता है। यह त्यौहार पूरे देश में बहुत ही हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जाता है।


यह त्यौहार नारी शक्ति को अपनी सारी महिमा में मनाता है और उत्सव देखने लायक होता है। आज, जैसा कि उत्सव शुरू होने वाला है, यहां उन प्रमुख भारतीय शहरों पर एक नज़र डालते हैं जिनका नाम देवी दुर्गा और उनके रूपों के नाम पर रखा गया है।

त्रिपुरा
यह जानना दिलचस्प है कि सुंदर पूर्वोत्तर भारतीय राज्य त्रिपुरा का नाम पुराने शहर उदयपुर में त्रिपुरा सुंदरी मंदिर के नाम पर रखा गया है। मंदिर अगरतला से लगभग 55 किमी दूर एक पहाड़ी पर स्थित है।

श्रीनगर
जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर का नाम भी दुर्गा के एक रूप के नाम पर रखा गया है, ऐसा कहा जाता है कि यह शहर शारिका देवी मंदिर में स्वयं प्रकट श्री चक्र के रूप में श्री या लक्ष्मी देवी का घर है।

पटना
भारतीय पवित्र ग्रंथों के अनुसार, पटना वह स्थान है जहां सती की दाहिनी जांघ गिरी थी। पाटन देवी नाम की देवी को सम्मानित करने के लिए उसी स्थान पर एक शक्तिपीठ बनाया गया था; बाद में, बिहार की राजधानी को इसका नाम मंदिर से मिला।

नैनीताल
नैनीताल का नाम देवी दुर्गा के एक और अवतार नैना देवी के नाम पर रखा गया है। ऐसा कहा जाता है कि सती की आंखें जमीन पर गिरीं, जहां आज नैना देवी मंदिर है।

मुंबई
सपनों के शहर मुंबई का नाम जावेरी बाजार के पास स्थित मुंबा देवी मंदिर के नाम पर पड़ा है। मंदिर काफी पुराना है और लगभग 500 साल पहले महा-अम्बा देवी के सम्मान में बनाया गया था।

मंगलौर
मैंगलोर का नाम मंगला देवी के नाम पर रखा गया है। मंगला देवी का मंदिर यहां 9वीं शताब्दी में अलुपा राजवंश के राजा कुंदवर्मन द्वारा बनाया गया था।

दिल्ली
जो नहीं जानते उनके लिए महरौली क्षेत्र में योगमाया मंदिर होने के कारण दिल्ली का एक वर्ग था जिसे योगिनीपुर कहा जाता था। मुगलों के शहर में प्रवेश करने से बहुत पहले मंदिर था।

ऐतिहासिक अभिलेखों के अनुसार, मंदिर का निर्माण पांडवों ने महाकाव्य महाभारत से किया था, जो कि 5000 वर्ष से अधिक पुराना है! आकर्षक, है ना?

चंडीगढ़
क्या आप जानते हैं कि पंजाब के बेहद आधुनिक और बेहद खूबसूरत शहर चंडीगढ़ का नाम चंडी देवी के नाम पर रखा गया है। इसकी परिधि पर स्थित चंडी देवी का एक मंदिर है, और मंदिर का स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच एक बड़ा धार्मिक महत्व है।

Share this story