Samachar Nama
×

प्लेन में भूलकर भी न पहनें शॉर्ट्स, इन बातों का ख्याल रखना भी है जरूरी

;

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क-हवाई जहाज का सफर बहुत आरामदायक होता है। सबसे पहले तो आप ट्रेन की थकान और भीड़भाड़ से बचे रहते हैं और कम समय में सफर भी पूरा हो जाता है। फ्लाइट में सफर करने से हम थकान से बचे रहते हैं, लेकिन फ्लाइट में सफर के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो आपके सफर का मजा खराब हो सकता है। छोटी-छोटी गलतियां बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती हैं।

खिड़की से दूर रहो

हवाई यात्रा के दौरान किसी भी चीज को बेवजह नहीं छूना चाहिए। उड़ान की खिड़की बंद हो सकती है, लेकिन उस पर अपना सिर टिकाकर कभी न बैठें। दरअसल, विंडो कई लोगों के संपर्क में आती है और इससे कई बैक्टीरिया और वायरस इसके साथ जुड़ सकते हैं। जब तक आवश्यक न हो शरीर को खिड़की से स्पर्श न करने दें। फ्लाइट की टॉयलेट सीट को भी सीधे नहीं छूना चाहिए, ऐसा करना भारी पड़ सकता है। यहां कई छिपे हुए बैक्टीरिया हो सकते हैं, जिससे बीमारी होने का खतरा रहता है।

अपना सिर नीचे करके मत बैठो

कई लोगों को हवाई यात्रा के दौरान उल्टी और घबराहट की समस्या होने लगती है, ऐसा मोशन सिकनेस के कारण होता है। इससे बचने के लिए फ्लाइट में चढ़ने से पहले तला हुआ खाना खाने से बचना चाहिए। अगर मोशन सिकनेस की समस्या है तो कभी भी सिर नीचे करके नहीं बैठना चाहिए। फ्लाइट में सफर के दौरान कुछ पढ़ने या मोबाइल के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए।

शरीर को हाइड्रेट रखें

हवाई सफर के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। फ्लाइट में बैठने से पहले खूब पानी पीना चाहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए जूस पीना भी एक बेहतरीन विकल्प है।

फ्लाइट में सफर के दौरान शॉर्ट्स न पहनें

उड़ान में हम आरामदायक सफर के लिए आरामदायक कपड़े पहनना पसंद करते हैं। ऐसे में लोग शॉर्ट्स पहनते हैं, लेकिन ऐसा करना नुकसानदेह हो सकता है। हर सफर के बाद फ्लाइट और सीटों को साफ करना जरूरी नहीं है और शॉर्ट्स पहनने के बाद पैर सीधे कई चीजों के संपर्क में आते हैं और इससे बीमारी के जल्दी फैलने का खतरा रहता है। इसलिए हवाई जहाज में सफर के दौरान छोटे कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

Share this story