Samachar Nama
×

Busiest Global Airport: दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना विश्व का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा, यहां देखिए पूरी लिस्ट

 स

कोविड -19 के कारण कुछ वर्षों के बाद, दुनिया भर में यात्रा क्षेत्र स्थिर सुधार के आशान्वित संकेत प्रदर्शित कर रहा है। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि कई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की यातायात वसूली को उजागर करते हुए, आधिकारिक एयरलाइन गाइड (OAG) ने हाल ही में मार्च 2022 में शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची का खुलासा किया। सूची में वे हवाई अड्डे शामिल थे जिन्होंने अपनी रैंकिंग को पुनः प्राप्त किया। भारत के पास खुश करने के लिए कुछ है क्योंकि दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सूची में तीसरा स्थान लेने के लिए छह स्थान ऊपर चढ़ गया है।

आईजीआई हवाईअड्डा मार्च में चीन के ग्वांगझू हवाईअड्डे से आगे निकल गया। चीनी हवाई अड्डा वर्तमान में दुनिया भर में चौथा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है।

एक बार फिर अटलांटा का हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, इसने 2020 में दूसरे स्थान पर गिरने के बाद शीर्ष स्थान हासिल किया जब दुनिया में महामारी की चपेट में आया। दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दूसरे स्थान पर है। फिर भी संयुक्त राज्य अमेरिका ने वैश्विक व्यस्ततम हवाईअड्डे की सूची पर अपना प्रभुत्व बनाए रखा, क्योंकि उसके पांच हवाईअड्डे मार्च के शीर्ष 10 में से आधे से अधिक थे।

डलास और डेनवर ने सभी का ध्यान खींचा क्योंकि वे 2019 में अपने पूर्व-महामारी की स्थिति से क्रमशः 16 वें और 21 वें स्थान से 11 वीं और 14 वीं रैंक पर चले गए। अमेरिकी हवाई अड्डों का यह उन्नयन कुछ एशियाई हवाई अड्डों की शीर्ष 10 सूची में अपनी उपस्थिति खोने की कीमत पर आया क्योंकि बीजिंग, हांगकांग और शंघाई जैसे 2019 के कुछ बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे अपने पिछले स्थान से नीचे गिर गए।

यह स्पष्ट रूप से COVID के कारण यात्रा प्रतिबंधों का परिणाम था। जापानियों के लिए अच्छी खबर यह है कि टोक्यो के हानेडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाईअड्डों की सूची में फिर से प्रवेश किया है, और अब यह लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से आगे नौवें स्थान पर है, जो कि 8 स्थान ऊपर ले जाने के लिए है। इस साल पहली बार 10वां स्थान।

शीर्ष 10 सबसे व्यस्त वैश्विक हवाई अड्डे:
अटलांटा हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
दुबई इंटरनेशनल
दिल्ली
गुआंगज़ौ
डलास डलास / फोर्ट वर्थ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
शिकागो ओ'हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
डेनवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
लॉस एंजिल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
टोक्यो इंटरनेशनल (हानेडा)
लंदन हीथ्रो अपार्टमेंट

Share this story