Samachar Nama
×

समुद्र तट या पहाड़? भारत की इस जगह पर आप जाना करेंगे पसंद 

एफ्व

क्या आप भ्रमित हो जाते हैं जब आपको समुद्र तट और पहाड़ की छुट्टी के बीच चयन करना होता है? खैर, हम सभी की प्राथमिकताएं होती हैं, लेकिन इनमें से किसी एक को चुनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ठीक है, आप भारत में उन स्थानों की यात्रा कर सकते हैं जो दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं। यदि आप रुचि रखते हैं, तो यहां हमारे पसंदीदा गंतव्य हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।

वर्कला, केरल
यह खूबसूरत तटीय शहर तिरुवनंतपुरम से लगभग 51 किमी दूर स्थित है, और अपने अनोखे आकर्षण के लिए जाना जाता है। अपनी ऊँची चट्टानों और भव्य समुद्र तटों के साथ, वर्कला एक ऐसा गंतव्य है जो आगंतुकों को नाव की सवारी, धूप सेंकने और आयुर्वेदिक कायाकल्प जैसी गतिविधियों का पता लगाने और उनमें शामिल होने के लिए कई आकर्षक विकल्प प्रदान करता है।


गोकर्ण, कर्नाटक
यदि आप जीवन की सांसारिक चीजों से दूर जाना चाहते हैं, और एक शांतिपूर्ण छुट्टी पर जाना चाहते हैं, तो गोकर्ण आदर्श स्थान है जो आपको एकांत प्रदान करेगा और आपको प्रकृति के करीब ले जाएगा। इस अंडररेटेड बीच डेस्टिनेशन का मुख्य आकर्षण यह है कि इसमें देश के कुछ एकांत अभी तक प्राचीन समुद्र तट जैसे हाफ मून बीच, ओम बीच, निर्वाण बीच और कुडले बीच हैं। और, यदि आप पहाड़ों को याद करना शुरू करते हैं, तो यह स्थान रॉक ढलानों, खूबसूरत पहाड़ों और हरे भरे जंगलों के माध्यम से ट्रेकिंग विकल्प भी प्रदान करता है।


विशाखापत्तनम
विशाखापत्तनम का हलचल वाला बंदरगाह शहर तीन तरफ पूर्वी घाटों से घिरा हुआ है, और बंगाल की खाड़ी को देखता है। यदि आप एक समुद्र तट के व्यक्ति हैं, तो यहां प्राचीन समुद्र तटों की एक श्रृंखला है, जबकि इसके तट के आसपास की पहाड़ी श्रृंखलाएं एक पर्वतीय व्यक्ति की लालसा को तृप्त करेंगी। इसके अलावा, यहां देखने के लिए बहुत सी अन्य चीजें हैं, जैसे कि बोरा गुफाएं, डॉल्फिन हिल, अराकू घाटी, और भी बहुत कुछ।


गणपतिपुले, महाराष्ट्र
यह एक छोटा सा शहर है जो महाराष्ट्र के सफेद रेतीले समुद्र तटों के बीच स्थित है, और महाराष्ट्र के कोंकण तट के साथ स्थित है। जब आप शानदार समुद्र तट पर टहलते हुए समय बिताते हैं, तो आप एक नदी और समुद्र तट के अभिसरण के साथ-साथ भगवान गणपति के आकार की एक पहाड़ी पर भी आएंगे। चूंकि यहां के समुद्र तट व्यावसायीकरण से बहुत दूर हैं, इसलिए आपको एक जगह की सुंदरता का आनंद लेने के लिए अपना पूरा स्थान मिलता है और साथ ही, एक शांत छुट्टी भी।

बेकल, केरल
बेकल एक आकर्षक शहर है, जो केरल के कासरगोड जिले में स्थित है। एक शानदार समुद्र तट से घिरा, आप मैंगलोर हवाई अड्डे से दो घंटे की ड्राइव के बाद इस स्थान तक पहुँच सकते हैं। जब आप इस स्थान तक पहुंचने के लिए यात्रा करते हैं, तो आप यह देखकर चकित रह जाएंगे कि पश्चिमी घाट पूर्वी हिस्से को कितनी खूबसूरती से घेरे हुए है, जबकि पश्चिमी घाट अरब सागर द्वारा सहलाया जा रहा है। शानदार समुद्र तट, बैकवाटर और इसकी अद्वितीय प्राकृतिक सुंदरता बेकल को एक आदर्श अवकाश स्थल बनाती है।

यरदा, आंध्र प्रदेश
विशाखापत्तनम से लगभग 15 किमी दूर स्थित, यह बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी तट पर एक आश्चर्यजनक समुद्र तट है। इस जगह का मुख्य आकर्षण यह है कि इस समुद्र तट के तीन किनारे शानदार पहाड़ों से घिरे हुए हैं। और, यदि आपके पास समय है और आस-पास के क्षेत्रों का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको समुद्र तट से 3 किमी की दूरी पर डॉल्फिन की नाक मिलेगी, जो एक पहाड़ी है जो डॉल्फ़िन की नाक की तरह दिखती है।

कानाकोना, गोवा
यह दक्षिण गोवा गंतव्य कुछ शानदार समुद्र तटों का घर है, जिनमें पालोलेम बीच, अगोंडा बीच और बटरफ्लाई बीच शामिल हैं। और जब ये समुद्र तट हरे-भरे हरियाली और पहाड़ों से घिरे होते हैं, तो आपको एक तरफ समुद्र तट, रेत, लहराते ताड़ के पेड़ मिलते हैं, और दूसरी तरफ आपको लुभाने के लिए पहाड़ियाँ और झरने हैं।

Share this story