Samachar Nama
×

 ग्रीस के बाद, इटली ने भी COVID-19 प्रतिबंधों में दी ढील

एफ

लोग रोम में एक बार में इकट्ठा होते हैं, रविवार, 1 मई, 2022। महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार, पूरे इटली में सुपरमार्केट, बार, रेस्तरां, दुकानों और अधिकांश कार्यस्थलों में फेस मास्क की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अनिवार्य है सार्वजनिक परिवहन, विमानों, ट्रेनों और जहाजों, थिएटरों, सिनेमाघरों, कॉन्सर्ट हॉल और इनडोर खेल आयोजनों के लिए। (फोटो/एपी)

रोम: यूरोप जाने वाले यात्रियों के लिए गर्मी की छुट्टियां बहुत आसान हो गई हैं। ग्रीस के बाद, इटली ने भी यूरोप के चरम गर्मी पर्यटन सीजन से पहले रविवार को कुछ COVID-19 प्रतिबंधों में ढील दी है, इस संकेत में कि जीवन तेजी से सामान्य हो रहा था। अब, इटली के आगंतुकों को अब यूरोपीय संघ के यात्री लोकेटर फॉर्म को नहीं भरना होगा, जो हवाई अड्डे के चेक-इन के लिए आवश्यक एक जटिल ऑनलाइन परीक्षा है।

इटली ने उस स्वास्थ्य पास को भी हटा दिया जो रेस्तरां, सिनेमा, जिम और अन्य स्थानों में प्रवेश करने के लिए आवश्यक था। ग्रीन पास, जिसमें टीकाकरण, वायरस से ठीक होने या हाल ही में नकारात्मक परीक्षण का प्रमाण दिखाया गया था, अभी भी अस्पतालों और नर्सिंग होम तक पहुंचने के लिए आवश्यक है।

इटली में कुछ इनडोर मास्क जनादेश भी समाप्त हो गए, जिनमें अंदर के सुपरमार्केट, कार्यस्थल और स्टोर शामिल हैं। सार्वजनिक परिवहन, सिनेमाघरों और सभी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं और नर्सिंग होम में अभी भी मास्क की आवश्यकता है। इटली में सभी इनडोर गतिविधियों के लिए मास्क की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, और निजी कंपनियों को अभी भी उनकी आवश्यकता हो सकती है।

ग्रीस में, जहां पर्यटन का सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 20% हिस्सा है, नियमों को लागू करना रविवार से पहले ही बंद हो गया था। ग्रीस के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने घोषणा की कि वह उड़ानों के दौरान और हवाई अड्डों पर फेस मास्क पहनने को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के लिए सभी COVID-19 नियमों को हटा रहा है। पहले, हवाई यात्रियों को टीकाकरण, एक नकारात्मक परीक्षण या बीमारी से हाल ही में ठीक होने का प्रमाण दिखाना आवश्यक था।

ग्रीस में टीकाकरण प्रमाणपत्र स्थायी रूप से नहीं, बल्कि 1 मई से 31 अगस्त तक समाप्त कर दिए गए थे और अगस्त में यह निर्धारित किया जाएगा कि उन्हें वापस लाया जाए या नहीं। साथ ही इनडोर स्पेस में ग्राहकों की संख्या पर प्रतिबंध भी निलंबित कर दिया गया।

लेकिन ग्रीस में अभी भी घर के अंदर और वाहनों में मास्क की आवश्यकता होती है, और विशेषज्ञ कॉन्सर्ट जैसी भीड़-भाड़ वाली स्थितियों में उन्हें बाहर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

इटली की तरह, ग्रीस ने 2020 में पर्यटन राजस्व में गिरावट देखी और 2021 में केवल आंशिक रूप से पलटाव किया। ग्रीस अब 2022 में एक रिकॉर्ड पर्यटन वर्ष की उम्मीद कर रहा है - और इसी तरह पड़ोसी अल्बानिया, जहां रविवार को प्रतिबंध भी हटा दिए गए थे।

Share this story