Samachar Nama
×

देश की 5 सबसे ज्यादा खतरनाक सड़कें, जहां हर पल है खतरा, ऊंचाई देखकर सहम जाते हैं लोग

'

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,घूमने के शौकीन बहुत से लोग सड़क मार्ग से यात्रा करना पसंद करते हैं। खासतौर पर पहाड़ी इलाकों में ज्यादातर लोग रोड ट्रिप को अहमियत देते नजर आते हैं। लेकिन क्या आप देश की सबसे ऊंची सड़कों के बारे में जानते हैं। जी हां, पहाड़ों में स्थित कुछ सड़कें देश की सबसे खतरनाक सड़कों में गिनी जाती हैं। जिसकी हाइट देखकर कई लोग डर जाते हैं।ऊंचे पहाड़ी रास्तों पर सफर करना काफी आम है। लेकिन पहाड़ों में मौजूद कुछ सड़कों पर वाहन चलाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। वहीं, इन सड़कों की ऊंचाई देखकर कई लोगों के पसीने छूट जाते हैं। तो आइए हम आपको देश की सबसे खतरनाक सड़कों से रूबरू कराते हैं, जिनकी ऊंचाई आपको भी हैरान कर सकती है।

ज़ोजिला दर्रा, लेह लद्दाख
लेह लद्दाख का नाम देश के खूबसूरत ट्रैवल लोकेशन में शामिल है। लेकिन लद्दाख में जोजिला पास का नजारा आपको हैरान कर सकता है। 3000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ज़ोजिला दर्रा कश्मीर में कारगिल को लद्दाख से जोड़ता है। वहीं, बारिश के मौसम में यहां काफी भूस्खलन देखने को मिलते हैं। ऐसे जोजिला दर्रे को पार करना सैलानियों के लिए जंग जीतने से कम नहीं है।

भारत-तिब्बत राजमार्ग, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में स्थित हिंदुस्तान और तिब्बत हाईवे भी देश की सबसे खतरनाक सड़कों में गिना जाता है। ट्रांस हिमालय की उबड़-खाबड़ सड़कों वाली इस सड़क पर लोगों के लिए गाड़ी चलाना आसान नहीं है। हालांकि एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए इस सड़क से गुजरना काफी रोमांचक अनुभव साबित हो सकता है।

टैग्लोंग ला, लद्दाख
तागलांग ला को तांगलांग ला के नाम से भी जाना जाता है। करीब 5,328 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस दर्रे से गुजरने के बाद लोगों की सांस फूल जाती है। हालांकि 2018 में इस दर्रे के ज्यादातर हिस्सों में पक्की सड़क बना दी गई है। लेकिन दर्रे के कुछ हिस्से में अभी भी कच्ची सड़क ही है। जिसे पार करने में लोगों के पसीने छूट जाते हैं।

लेह-मनाली हाईवे, लद्दाख
कई बाइकिंग उत्साही लेह-मनाली राजमार्ग की खोज का आनंद लेते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि 428 किलोमीटर लंबे इस हाईवे का नाम भी देश की खतरनाक सड़कों में से एक है। खूबसूरत नजारों से भरा यह हाईवे मनाली की सोलांग घाटी को स्पीति घाटी और लद्दाख की जांस्कर घाटी से जोड़ता है।

कोल्ली हिल्स रोड, तमिलनाडु
देश की सबसे खतरनाक सड़क हिमालय से दूर दक्षिण भारत के तमिलनाडु में भी स्थित है। उबड़-खाबड़ रास्तों वाली यह सड़क कलप्पनैकेनपट्टी से शुरू होती है। कोल्ली हिल्स रोड पर कुल 70 खतरनाक मोड़ हैं। वहीं इस सड़क पर स्थित कोल्ली मलाई को दक्षिण का डेथ माउंटेन भी कहा जाता है।

Share this story