Samachar Nama
×

5 कारण क्यों केरल आपकी यात्रा की लिस्ट में शीर्ष पर होना चाहिए !

5 कारण क्यों केरल आपकी यात्रा की बकेट लिस्ट में शीर्ष पर होना चाहिए

ट्रेवल न्यूज डेस्क !!! मानसून के दौरान, भारत में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक केरल है। साल के इस समय के दौरान हरे-भरे हरियाली के साथ ठंडे तापमान भी होते हैं। केरल में दो वर्षा ऋतुएँ होती हैं, एक जो जून में शुरू होती है और दूसरी अक्टूबर के मध्य में जो नवंबर के मध्य में समाप्त होती है। सुंदर बैकवाटर और हाउसबोट प्रवास निश्चित रूप से आपके जादुई अनुभव में इजाफा करेगा। केरल के लिए अपना पलायन बुक करने के कारणों की एक सूची यहां दी गई है:

ओणम

ओणम केरल का फसल उत्सव है जो 10 दिनों तक चलता है। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय है। हर दिन आपकी आंखों के लिए एक इलाज होगा क्योंकि आप कथकली और मोहिनीअट्टम जैसे लोक नृत्यों का आनंद ले सकेंगे, जो दुनिया का सबसे पुराना मार्शल आर्ट फॉर्म - कलारीपयट्टू, सजे हुए हाथी, फूल, पारंपरिक खेल और विस्तृत दावतें हैं। आप कोच्चि, त्रिवेंद्रम, त्रिशूर और कोट्टायम में इन उत्सवों का आनंद ले सकते हैं।

आयुर्वेदिक उपचार

पुराने आयुर्वेदिक मालिश उपचार के साथ अपने आप को अंतिम कायाकल्प दें। आप प्रसिद्ध आयुर्वेदिक रिसॉर्ट्स, वेलनेस सेंटर्स या यहां तक ​​कि हाउसबोट्स पर अपने लिए आयुर्वेदिक उपचार बुक कर सकते हैं।

झरने

मानसून अपने पूरे वैभव में झरने के झरने का अनुभव करने का सबसे अच्छा समय है। यहाँ के कुछ बेहतरीन झरने अथिरापल्ली, वज़ाचल, थोम्मनकुथु, तुषारागिरी और कोझीकोड पलारुवी हैं।

बैकवाटर्स और हाउसबोट

अलाप्पुझा या एलेप्पी को प्रकृति के सुंदर बैकवाटर, लैगून, नहरों और समुद्र तटों से नवाजा गया है। लोकप्रिय रूप से 'पूर्व का वेनिस' के रूप में जाना जाता है, एलेप्पी वास्तव में बैकवाटर का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है। प्रामाणिक दक्षिण भारतीय व्यंजनों का आनंद लेते हुए आपको सुंदर हाउसबोट पर यात्रा करनी चाहिए।

रसीला साग

प्रकृति के सच्चे उपहारों, विशेष रूप से हरे-भरे हरियाली का आनंद लेने के लिए मानसून सही मौसम है। मुन्नार या मट्टुपेट्टी के प्रमुख, दोनों अपने चाय बागानों के लिए जाने जाते हैं। मुन्नार केरल के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है और यह लुप्तप्राय वनस्पतियों और जीवों का भी घर है।

Share this story