Samachar Nama
×

अगर आप भी में घूमने के लिए जा रहे हैं नैनीताल, तो जरूर चखें इन चीजों का स्वाद 

अगर आप भी में घूमने के लिए जा रहे हैं नैनीताल, तो जरूर चखें इन चीजों का स्वाद 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों में किसी हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो इस बार जाएं नैनीताल. यह जगह न सिर्फ घूमने के लिए बल्कि खाने-पीने की नई चीजें तलाशने के लिए भी बेस्ट है। यहां हम 5 ऐसे व्यंजनों के नाम बता रहे हैं जिन्हें आप नैनीताल में खा सकते हैं। ये हैं यहां के स्थानीय व्यंजन जिनका स्वाद आपको जरूर चखना चाहिए।

चेनसॉ
उड़द की दाल से बना चांसू गढ़वाल का प्रसिद्ध व्यंजन है. धीमी आंच पर लोहे की कड़ाही में पकाए गए इस व्यंजन का स्वाद लाजवाब होता है. उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण चान्सू को पचने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है, लेकिन इसे एक बार जरूर आज़माएं।

बाल मिठाई
खोया और चीनी के गोले से ढकी यह गहरे भूरे रंग की मिठाई चॉकलेट फ़ज की तरह दिखती है। यह एक ऐसी मिठाई है जो मुंह में रखते ही घुल जाती है. नैनीताल में इस मिठाई का स्वाद जरूर चखें.

रास
यह विभिन्न दालों से तैयार किया गया एक स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसका पोषण मूल्य बहुत अच्छा है। रास को लोहे की कड़ाही में बनाया जाता है और पोषण बरकरार रखने के लिए धीमी आंच पर पकाया जाता है। इसे गरम चावल और भांग की चटनी के साथ परोसा जाता है.

भट्ट की चुरकानी
कुमाऊँ में भट्ट की चुरकानी काफी प्रसिद्ध है। यह व्यंजन पहाड़ी त्योहार के दौरान बनाया जाता है. भट्ट की चुरकानी की मुख्य सामग्री चावल का पेस्ट और काली भट्ट या सोयाबीन हैं। इसे चावल और भरपूर घी के साथ परोसा जाता है.

आलू (क्यूब्स
आलू गुटका एक मसालेदार व्यंजन है. जिसे आलू, धनिया और लाल मिर्च से बनाया जाता है. आलू गुटका को भांग की चटनी, पूड़ी और कुमाऊं रायते के साथ परोसा जाता है. अगर आप नैनीताल जाएं तो इसका स्वाद जरूर चखें।

Share this story

Tags