×

Dehradun भाजपा विधायक काऊ बोले, तीन विधायक नहीं लेना चाहते थे मंत्री पद की शपथ

Dehradun भाजपा विधायक काऊ बोले, तीन विधायक नहीं लेना चाहते थे मंत्री पद की शपथ

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क !!! भाजपा विधायक उमेश शर्मा काऊ ने पिछले जुलाई में सरकार में नेतृत्व परिवर्तन के दौरान तीन विधायकों हरक सिंह रावत, सतपाल महाराज और यशपाल आर्य की नाराजगी और उनके शपथ न लेने की जिद को सार्वजनिक किया, जिसे भाजपा अब तक नकारती रही है।

मार्च 2016 में, पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के नेतृत्व में नौ विधायक कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। मई 2016 में एक और कांग्रेस विधायक और यशपाल आर्य ने कांग्रेस छोड़ दी और 2017 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा में शामिल हो गए। पूर्व केंद्रीय मंत्री सतपाल महाराज साल 2014 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए थे। बीजेपी ने कांग्रेस बैकग्राउंड के नेताओं से किया वादा निभाया और विधानसभा चुनाव में सभी को टिकट दिया।

मार्च 2017 में जब त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड में बीजेपी की सरकार बनी तो 10 सदस्यीय कैबिनेट के ठीक आधे हिस्से में इनमें से पांच मंत्री बनाए गए। इनमें यशपाल आर्य, सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, सुबोध उनियाल और रेखा आर्य शामिल थे। महाराज और हरक सिंह रावत वरिष्ठता के चलते मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में खुद को बना रहे थे, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला।
जुलाई में जब भाजपा नेतृत्व ने एक युवा चेहरे पुष्कर सिंह धामी को सरकार की बागडोर सौंपने का फैसला किया, तो एक पृष्ठभूमि से कांग्रेस के तीन विधायकों की नाराजगी की खबरें आईं। तब भी चर्चा थी कि कुछ विधायक शपथ लेने को तैयार नहीं हैं। केंद्रीय नेतृत्व के हस्तक्षेप के बाद सभी ने मिलकर मंत्री पद की शपथ ली।

बुधवार को विधायक काऊ ने परदे के पीछे अब तक चल रही राजनीति को सार्वजनिक रूप से जाहिर किया। उन्होंने कहा कि जुलाई में सरकार में नेतृत्व परिवर्तन हुआ और जब धामी मुख्यमंत्री बने तो तीन वरिष्ठ सहयोगी हरक सिंह रावत, सतपाल महाराज और यशपाल आर्य मंत्री पद की शपथ नहीं लेना चाहते थे। काऊ के मुताबिक, तब उन्होंने राष्ट्रीय नेतृत्व के इशारे पर मध्यस्थ की भूमिका निभाई और राष्ट्रीय नेतृत्व को तीनों से बात कराने के लिए कहा। नतीजा यह हुआ कि मामला सुलझ गया और तीनों ने मंत्री पद की शपथ ले ली। साथ ही उनके मंत्रालय भी बढ़ते गए।

देहरादून न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story