×

GAZIABAD  वैज्ञानिक दे रहे उन्नत खेतीबाड़ी करने के टिप्स, किसानों से ऑनलाइन रूबरू हुए कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही

1234

  उत्तर प्रदेश न्यूज़ डेस्क !!! ्कृरषि विभाग के निर्देश पर गाजियाबाद जिले के 24 गांवों में मंगलवार को किसान पाठशाला आयोजित हुई। सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कइसमें कृषि वैज्ञानिकों ने तकनीकि रूप से खेतीबाड़ी करने के टिप्स दिए। पहले दिन सूबे के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही किसानों से ऑनलाइन रूबरू हुए।खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि,इसकी लाइव स्ट्रीमिंग एनआईसी गाजियाबाद समेत चुनिंदा केंद्रों पर कराई गई।

24 गांवोें में आयोजित "द मिलियन फार्मर्स स्कूल' कार्यक्रम में 1453 किसानों को नवीन कृषि तकनीकि के बारे में जानकारियां उपलब्ध कराई गईं। आपकी जानकारी के लिए बता दें किउपनिदेशक कृषि वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इसी तरह 15 सितंबर को भी 24 अन्य गांवों में किसान पाठशालाओं का आयोजन होगा। गौरतलब है की पहले दिन आयोजित कार्यक्रम में कृषि वैज्ञानकों ने कोरोना के दौर में खेतीबाड़ी करते वक्त अपनाने वाली सावधानियां, फसल प्रबंधन, सरकार की विभिन्न योजनाएं, आय में वृद्धि, मशरूम उत्पादन तकनीक, वर्मी कम्पोस्ट आदि के बारे में जानकारी दी


सरकारी उपक्रम नाबार्ड के तीन दिवसीय क्षमता निर्माण (CAT VISIT) कार्यक्रम के लिए 25 किसानों का जत्था मंगलवार को गाजियाबाद से हरियाणा के लिए रवाना हुआ। चौधरी चरण सिंह विवि हिसार, लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विवि हिसार और अयूवरेट रिसर्च फाउंडेशन सोनीपत में तीन दिवसीय कार्यक्रम होगा।बताया जा रहा है किइसमें किसानों को एकीकृत कृषि प्रणाली, नवीन तरीके से फसलों व सब्जी की खेती, जैविक खेती, पशु स्वास्थ्य और नस्ल सुधार आदि की जानकारी दी जाएगी।

Share this story