Samachar Nama
×

Uttar Pradesh के मंत्री ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में होंगे शामिल !

Uttar Pradesh के मंत्री ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में होंगे शामिल !
उत्तर प्रदेश न्यूज डेस्क् !!! उत्तर प्रदेश के मंत्री अगले साल होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) से पहले 9 दिसंबर से 19 दिसंबर के बीच 17 देशों के 19 शहरों की यात्रा करेंगे। सूत्रों ने कहा कि, कार्यक्रम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अनुमोदित किया गया था, जो जनवरी में कार्यक्रम के लिए अलग से यात्रा कर सकते हैं। साझेदार उद्योग निकायों द्वारा वीजा और अन्य चीजों के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफआईसीसीआई) को इस आयोजन के लिए शामिल किया गया है, जो राज्य में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश को आकर्षित करने के लिए है। तय कार्यक्रम के मुताबिक, राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 9 से 15 दिसंबर के बीच अकेले यात्रा करेंगे और लंदन, न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को में रोड शो करेंगे।

उद्योग और बुनियादी ढांचा विकास के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद 9 से 14 दिसंबर के बीच फ्रैंकफर्ट, ब्रुसेल्स और स्टॉकहोम में रोड शो का नेतृत्व करने के लिए जाएंगे। इसी तारीख को उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना टोरंटो, मॉन्ट्रियल और वैंकुवर में रोड शो करने के लिए कनाडा जाएंगे। उनके साथ पशुपालन, डेयरी विकास, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ और हज और नागरिक सुरक्षा विभाग के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह भी होंगे। कनाडा ने भागीदार देश के रूप में यूपी जीआईएस 2023 को समर्थन दिया है। धर्मपाल सिंह 16 दिसंबर को लॉस एंजिलिस भी जाएंगे।

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह नौ से 16 दिसंबर के बीच तकनीकी शिक्षा, उपभोक्ता संरक्षण, नापतौल मंत्री आशीष पटेल के साथ तोक्यो और सियोल की यात्रा करेंगे। एमएसएमई के मंत्री राकेश सचान दुबई में रोड शो करेंगे और 11 दिसंबर को अपने गंतव्य के लिए रवाना होंगे। ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा और जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह 13 से 16 दिसंबर के बीच सिडनी और सिंगापुर शहर की यात्रा करेंगे।उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य क्रमश: 13 और 16 दिसंबर से अलग-अलग दिशाओं में यात्रा करेंगे।जहां पाठक मत्स्य पालन मंत्री संजय निषाद के साथ साओ पाउलो और ब्यूनस आयर्स जाएंगे, वहीं मौर्य आईटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय के साथ हेग और पेरिस को कवर करेंगे। हालांकि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन वह कार्यक्रम के करीब जनवरी में यात्रा कर सकते हैं।

सूत्रों ने कहा कि, उनका कार्यक्रम केंद्रीय विदेश मंत्रालय से सुरक्षा मंजूरी के अधीन भी था।वरिष्ठ अधिकारियों ने पहले बताया था कि, रोड शो के माध्यम से लक्षित क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, खुदरा, ऑटोमोबाइल, ईवी-विनिर्माण, रक्षा, कपड़ा, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, रसायन, फार्मास्यूटिकल्स, उद्यम पूंजीपति और परिवहन शामिल हैं। इस बीच, घरेलू रोड शो का नेतृत्व उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारी करेंगे।

--आईएएनएस

पीटी/एचएमए

लखनउ न्यूज डेस्क् !! 

Share this story