×

Rohtas  देवी दर्शन को मंदिरों-पंडालों में उमड़ी भीड़, जय माता दी के जयकारे से गूंजा वातावरण

नव दुर्गा देवी भक्ति भाव से आस्था विश्वास के साथ भक्त श्रद्धालुओं द्वारा पूजा की गई। बुधवार को भक्त श्रद्धालु आठवें दिन महागौरी की पूजा आराधना कर अगले सुबह व्रत उपवास का उत्सव वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हवन पूजन करने के उपरांत उद्यापन करने की तैयारी में लगे हुए हैं। तो वही दूसरी ओर दुर्गा पंडालों में दर्शन पूजन को लेकर भक्तों श्रद्धालुओं का आस्था का जन सैलाब उमड़ पड़ा है । चारों तरफ देवी जयकारे से वातावरण गुंजायमान हो उठा है। गांवों में स्थित देवी काली मंदिरों में पूजा-पाठ दर्शन पूजन करने का कार्य अब चरमोत्कर्ष पर पहुंच गया है।  हर तरह माता दी के जयकारे से वातावरण गूंजायमान हो गया है। गांव से लेकर शहर तक सुबह से देर रात तक पंडालों में स्थित दुर्गा दर्शन को लेकर भक्त श्रद्धालुओं का आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। नव दुर्गा पूजा संघर्ष समिति पुरानी बाजार स्थित कचहरी मोड़ के दुर्गा पंडालों के आसपास काफी संख्या में छोटे-छोटे अस्थाई तौर पर दुकानदारों ने पूजा सामग्रियों से लेकर सौंदर्य प्रसाधनों के दुकान सजा रखे हैं। इससे आसपास का नजारा मेले के रूप में तब्दील हो गया है। उधार नोखा रोड के पंजाब नेशनल बैंक के बगल में रखे गए दुर्गा पंडालों की भव्यता भी देखते ही बन रही है।  सिटी रिपोर्टर रोहतास के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में किए जा रहे नवरात्र का पर्व अपनी महता और आस्था का पर्व को सरोकार करने को ले अम्बे मां के पट खुलते ही पहली दर्शन को दर्शनार्थियों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। बताते चलें कि क्षेत्र में नवरात्रि का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत नवरात्रि पाठ प्रारंभ से लेकर सभी पूजा स्थलों पंडालों में तिथि सप्तमी के दिन मां अंबे की प्रतिमा स्थापित की गई और विधिवत पारंपरिक ढंग से पूजा अर्चना किया।  मां के उद्घोष से गूंज उठा और वही मां के जयकारे मंदिर परिसर से लेकर ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से पूरे गांव की गली गली, कस्बे , शहर में गूंज उठी। सभी पूजा पंडालों में अपने यहां पहुंचे दर्शनार्थियों महिला पुरुष और बच्चों के लिए खास इंतजाम किए। पूजा कमेटी ने डिवाइडर लगा महिलाओं का अलग और पुरुषों का एक अलग पंडाल बनाया। जिसके अंतर्गत किसी को मां के दर्शन करने एवं प्रसाद ग्रहण में कोई परेशानी नहीं हो। स्थानीय थानाध्यक्ष राजीव रंजन के नेतृत्व में पूरे प्रखंड में प्रशासनिक टीम के साथ गस्ती लगाती देखी गई।


बिहार न्यूज़ डेस्क !!! गुरूवार को नव दुर्गा देवी भक्ति भाव से आस्था विश्वास के साथ भक्त श्रद्धालुओं द्वारा पूजा की गई । बुधवार को भी भक्त श्रद्धालुओं ने आठवें दिन महागौरी की पूजा आराधना कर अगले सुबह व्रत उपवास का उत्सव वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हवन पूजन करने के उपरांत उद्यापन करने की तैयारी में लगे हुए हैं । बताया जा रहा है कि, दुर्गा पंडालों में दर्शन पूजन को लेकर भक्तों और श्रद्धालुओं की भीड उमड रही हैं  और चारों तरफ देवी जयकारे से वातावरण गुंजायमान हो उठा है ।

बता दें कि, हर तरफ माता दी के जयकारे से वातावरण गूंजायमान हो गया । चाहे गांव हो या फिर शहर, सुबह से देर रात तक पंडालों में स्थित दुर्गा दर्शन को लेकर भक्त श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा है । नव दुर्गा पूजा संघर्ष समिति पुरानी बाजार स्थित कचहरी मोड़ के दुर्गा पंडालों के आसपास काफी संख्या में छोटे-छोटे अस्थाई तौर पर दुकानदारों ने पूजा सामग्रियों से लेकर सौंदर्य प्रसाधनों के दुकान सजा रखे हैं । सिटी रिपोर्टर रोहतास के अनुसार बताए तो, प्रखंड क्षेत्र में किए जा रहे नवरात्र का पर्व अपनी महता और आस्था का पर्व हैं । इसके साथ ही बताते चलें कि क्षेत्र में नवरात्रि का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है ।

रोहतास न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story