×

Jhalawar फिलहाल नहीं शुरू होगी 6 से 8वीं कक्षाएँ, शिक्षा विभाग के प्रपोजल को सरकार से नहीं मिली हरी झंडी

k
प्रदेश में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा छह से आठवीं तक की ऑफलाइन कक्षाएं फिलहाल शुरू नहीं होगी। तीसरी लहर की आशंका के चलते सरकार ने इसकी इजाजत नहीं दी है। सूत्रों का कहना है कि अब दीपावली के बाद ही कक्षाएँ शुरू होनें की उम्मीद है। गत दिनों शिक्षा निदेशालय के प्रस्तावों को भी सरकार ने किनारे करते हुए सिर्फ 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाने की छूट दी है। हालांकि देश के अन्य राज्यों में कक्षा एक से बारह तक स्कूल खुल गए हैं।
निदेशालय ने की थी कक्षाएं शुरू करने की सिफारिश
बता दें कि शिक्षा निदेशालय ने जुलाई अगस्त माह में कक्षाएं शुरू करने की सिफारिश की थी। इसके लिए गृह विभाग भी तैयार था। लेकिन चिकित्सा विभाग ने इसे सही नहीं माना और तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए फिलहाल स्कूल नहीं खोलने की सलाह दी। वहीं इसके बाद सरकार की एक मीटिंग के दौरान चिकित्सा विभाग के विशेषज्ञों ने भी छोटे बच्चों की स्कूल खोलने पर आपत्ति दर्ज करवाई थी। जिसके बाद सरकार ने फिलहाल स्कूल खोलने की बात से इनकार कर दिया था।
फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं
शिक्षा विभाग ने ऑफलाइन क्लासेज बढ़ाने के लिए सरकार को नया प्रस्ताव नहीं भेजा है। कक्षा 6 से 8 तक के लिए भी विभाग की ओर से कोई प्रस्ताव नहीं है। शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी का कहना है कि हम कक्षा एक से बारह तक शुरू करने का प्रस्ताव सरकार को दे चुके हैं, ऐसे में जब भी आदेश मिलेगा, तब से स्कूल शुरू हो जाएंगे। कोई नया प्रस्ताव नहीं भेजा जा रहा है।राजस्थान में कक्षा 9 से 12 तक ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। कुछ राज्यों में स्कूलों में सभी कक्षाएं शुरू हो गई हैं। मध्य प्रदेश में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कक्षा 1 से 5 तक की पढ़ाई भी 20 सितंबर से शुरू हो जाएगी। यहां 8 से 12 तक के हॉस्टल भी शुरू हो रहे हैं। मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से स्कूल शुरू हो गए हैं. कक्षा 6 से 12 भी 1 सितंबर से शुरू हो गई थी। 1 से 12 सितंबर तक सभी कक्षाएं ऑफलाइन रहेंगी।

Share this story