Samachar Nama
×

डॉ आरके रंजन सिंह ने Manipur के बिष्णुपुर जिले में लोकतक झील में पहली फ्लोटिंग फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

डॉ आरके रंजन सिंह ने मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में लोकतक झील में पहली फ्लोटिंग फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

मणिपुर न्यूज डेस्क !!!   केंद्रीय विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ आरके रंजन सिंह ने बुधवार को मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में लोकतक झील में पहली फ्लोटिंग फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में केंद्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय, इंफाल, मणिपुर द्वारा एकीकृत संचार और आउटरीच कार्यक्रम (आईसीओपी) के एक भाग के रूप में तीन दिवसीय फ्लोटिंग फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। प्रदर्शनी में 'आठ साल की सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण' के 88 मणिपुरी भाषा के क्रिएटिव और करीब 11 अनसुने मणिपुरी स्वतंत्रता सेनानियों के क्रिएटिव प्रदर्शित किए जा रहे थे, जो शुक्रवार शाम तक जनता के लिए खुला है।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए, केंद्रीय राज्य मंत्री आरके रंजन ने लोगों के उत्थान के लिए वर्तमान केंद्र सरकार की विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी कहा कि जब अंग्रेज भारत आए, तो महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीयों ने अंग्रेजों के खिलाफ एक जन आंदोलन शुरू किया। “स्वतंत्रता के बाद, भारत को अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी आदि के मामले में बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। अब, हमने हरित क्रांति शुरू की है और बहुत सारी तकनीक विकसित की है और हमारे COVID-19 वैक्सीन का उत्पादन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सबसे अधिक टीकाकरण वाले देश हैं।

डॉ आरके रंजन ने आगे कहा कि हम अपने इतिहास के कई महत्वपूर्ण अंशों से चूक गए हैं, भारतीय इतिहास में कुछ ही लोग परिलक्षित होते हैं। हमारे सैकड़ों स्वतंत्रता सेनानियों को भुला दिया गया और छोड़ दिया गया। प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार उन गुमनाम नायकों को भारत के समग्र इतिहास में शामिल करने के लिए फिर से खोजने की कोशिश कर रही है। अनुसंधान विद्वान और शिक्षाविद इन लोगों के खातों और योगदान का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं, जो भारतीय इतिहास में परिलक्षित होते हैं।

Share this story