Samachar Nama
×

CM सुक्खू ने कहा, वित्तीय संकट से निपटना बड़ी चुनौती !

CM सुक्खू ने कहा, वित्तीय संकट से निपटना बड़ी चुनौती !

हिमाचल प्रदेश न्यूज डेस्क् !! मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज कहा कि राज्य को वित्तीय संकट से बाहर निकालना कांग्रेस सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है। सुक्खू ने यहां 53वें राज्य स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल के लोगों ने इसके विकास में अहम योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य की प्रगति में प्रथम मुख्यमंत्री डॉ. वाईएस परमार के योगदान को कम करके नहीं आंका जा सकता है। हिमाचल को एक अलग राज्य बनाना उनका सपना था। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य की पटरी से उतरी वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए काम कर रही है और जल्द ही विकास के नए आयाम दिखाई देंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग भ्रष्टाचार का केंद्र बन गया है और इसके खिलाफ सरकार की कार्रवाई भ्रष्टाचार के खिलाफ पहला कदम है।

सुक्खू ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि योग्यता के आधार पर और निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से नियुक्तियां की जाएं। उन्होंने कहा कि पिछली भाजपा सरकार द्वारा फिजूलखर्ची के कारण राज्य का आर्थिक स्वास्थ्य खराब स्थिति में था, जिसने लगभग 75,000 करोड़ रुपये का कर्ज छोड़ दिया था। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों का 10,000 करोड़ रुपये बकाया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने अपने कार्यकाल के पिछले नौ महीनों में बिना किसी बजटीय प्रावधान के 900 से अधिक संस्थान खोले हैं। सुक्खू ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) कोई राजनीतिक फैसला नहीं है और राज्य सरकार की मंशा सरकारी कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा देने के अलावा उनके स्वाभिमान की रक्षा करना है. उन्होंने कहा, "सरकार को लोगों से किए गए वादों को पूरा करने के लिए संसाधन पैदा करने के लिए कुछ कड़े फैसले लेने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन ये फैसले राज्य के हित में थे।"

उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी मॉडल डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि रोबोटिक सर्जरी जल्द ही आईजीएमसी अस्पताल, शिमला और टांडा और हमीरपुर के मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध कराई जाएगी। समारोह में उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, कृषि मंत्री चंदर कुमार, उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर और ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह शामिल हुए.

सुक्खू ने धूमल को फोन किया

हमीरपुर : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल से उनके पैतृक गांव समीर पुर में मुलाकात की. उन्होंने कहा कि वह यहां वरिष्ठ नेता का आशीर्वाद लेने आए हैं। धूमल ने सुक्खू को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी। उन्होंने कहा, 'यह गर्व की बात है कि मुख्यमंत्री हमीरपुर जिले से हैं। मैं मुख्यमंत्री के रूप में अपनी नई भूमिका में सुक्खू की सफलता की कामना करता हूं।

Share this story