×

जिला कलक्टर ने योजना के प्रभावी क्रियान्वन के दिए निर्देश

k

 राजीव गाँधी जल संचय योजना को लेकर आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन पंचायत समिति सभागार में मंगलवार को किया गया। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यशाला का शुभारम्भ किया। प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजना की विस्तृत जानकारी दी गई। 
जिला कलक्टर   ने कहा कि सभी मिल कर योजना का प्रभावी क्रियान्वन करे जिससे राज्य सरकार की मंशा अनुरूप जल संकट को दूर कर आमजन को अधिकाधिक राहत प्रदान की जा सके।बैठक के दौरान योजना के तहत जिले में होने वाले प्रस्तावित कार्यों से अवगत कराया गया। जिला कलक्टर ने योजना के प्रभावी क्रियान्वन हेतु नियमित मीटिंग करने, ब्लॉक लेवल मीटिंग्स में सम्बंधित एसडीएम को समय से अवगत कराने, जिला परिषद एवं पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठकों में योजना की जानकारी देने, आमजन को योजना के प्रति जागरूक करने एवं स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए प्लान बनाने के निर्देश दिए।


राजीव गांधी जल संचय योजना राज्य सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। योजना का लक्ष्य आमजन में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाना, वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का विकास एवं रिनोवेशन करना, आमजन एवं मवेशियों हेतु पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करना, भूजल में वृद्धि करना आदि हैं। योजना का मार्च2022 तक संचालित होनी है। जिला स्तरीय समिति के अध्यक्ष जिला कलक्टर ने निर्देश दिए हैं कि योजना को लेकर नियमित बैठकें आवश्यक रूप से हों।  बैठक में  विभागों के अधिकारी, धार्मिक संस्थानों के प्रतिनिधि, उद्योगों के प्रतिनिधि एवं विभिन्न एनजीओ आदि उपस्थित रहे।

Share this story