×

Delhi में आसमान साफ, हवा की गुणवत्ता मध्यम

Delhi में आसमान साफ, हवा की गुणवत्ता मध्यम
दिल्ली न्यूज डेस्क !!!  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में साफ आसमान होने का अनुमान लगाया है, जहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

सुबह के अपडेट के अनुसार, सुबह 8.30 बजे 23 डिग्री सेल्सियस तापमान 71 प्रतिशत सापेक्ष आद्र्रता के साथ दर्ज किया गया। हवा दक्षिण दिशा में 5.4 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है।

शहर में सुबह 6.22 बजे सूर्योदय हुआ और शाम 5.53 बजे सूरज डूबने की संभावना है।

पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पीएम10 के लिए 197 और पीएम2.5 के लिए 74 है। जैसे ही पीएम10, 100 से ज्यादा हुआ, विभाग ने मध्यम स्वास्थ्य सलाह जारी की है जिसका मतलब है कि लोगों को लंबे समय तक या बाहरी काम को कम करने पर विचार करना चाहिए। पीएम2.5 का स्तर भी मध्यम श्रेणी में है।

विशेष रूप से, दिल्ली में 36 निगरानी केंद्र हैं जो दोनों कणों के स्तर को सटीक रूप से रिकॉर्ड करते हैं। सुबह 9.31 बजे नवीनतम अपडेट के अनुसार, अन्य प्रदूषक नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (एनओ2) और ओजोन (ओ3) क्रमश: 12 और 110 दर्ज किए गए। कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) के आंकड़े उपलब्ध नहीं थे।

सर्दियों की शुरूआत के साथ, दिल्ली और मुख्य रूप से दिल्ली-एनसीआर में हवा की गति में कमी और पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है।

हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 10 सूत्र विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी। नई रणनीति पेश करते हुए केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कूड़ा जलाने और निर्माण से होने वाले प्रदूषण पर नजर रखने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

Share this story