Samachar Nama
×

Bharat Gaurav Tourist Train श्री जगन्नाथ यात्रा को दिल्ली से हरी झंडी दिखाई गई

Bharat Gaurav Tourist Train श्री जगन्नाथ यात्रा को दिल्ली से हरी झंडी दिखाई गई
दिल्ली न्यूज डेस्क् !!!केंद्रीय रेल मंत्री ने भारत गौरव पर्यटक ट्रेन श्री जगन्नाथ यात्रा को बुधवार को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से झंडी दिखाकर रवाना किया। आईआरसीटीसी 8 दिनों के विशेष दौरे पर भारत गौरव एसी टूरिस्ट ट्रेन का संचालन कर रहा है। ट्रेन बुधवार को दिल्ली से दस थर्ड एसी क्लास कोच और 528 पर्यटकों के साथ रवाना हुई। जो उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और उड़ीसा के कुछ बहुत ही प्रमुख तीर्थ और विरासत स्थलों को कवर करती है। केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव और शिक्षा व कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र इस मौके पर मौजूद रहे। इस अवसर पर धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि ट्रेन देश के आम नागरिकों को देश के भीतर, विशेष रूप से तीर्थ स्थलों की यात्रा करने में सक्षम बनाने के प्रधानमंत्री के ²ष्टिकोण को पूरा करती है। उन्होंने कहा कि यात्रियों के लिए आवास, भोजन और स्थानीय परिवहन सहित उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाएं प्रदान की गई हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल न केवल लोगों को समृद्ध भारतीय सांस्कृतिक विरासत के बारे में जागरूक होने का अवसर प्रदान करेगी, बल्कि कई लोगों को रोजगार भी प्रदान करेगी।

ट्रेन को रवाना करते हुए और तीर्थयात्रियों के सुरक्षित और सुखद यात्रा की कामना करते हुए वैष्णव ने कहा कि आठ ऐसे तीर्थ पहले ही चालू हो चुके हैं, जिससे श्रद्धालुओं को खुद को भारतीय संस्कृति से परिचित कराने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में बड़ी संख्या में पर्यटन स्थल हैं और प्रधानमंत्री अपने मंत्रालय को लोगों तक आसान पहुंच, उपयुक्त सुविधाएं और उचित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए उनका सही तरीके से दोहन करने के लिए मार्गदर्शन कर रहे हैं। वहीं केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि लाखों भारतीय धार्मिक स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं लेकिन सुविधा और सामथ्र्य की कमी के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि ये की पहल, पर्यटन दिवस और मतदाता दिवस के अवसर पर, घरेलू पर्यटन, विशेष रूप से देश के आम लोगों के बीच, को बढ़ावा देने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। मंत्री ने कहा कि देश में घरेलू पर्यटन का तेजी से विस्तार हो रहा है।

ये ट्रेन 8 दिनों के दौरे पर अपनी यात्रा पर निकली है इसमें भारत के चार धामों में से एक यानी पुरी के जगन्नाथ मंदिर को पर्यटकों द्वारा देखा जाएगा। वाराणसी, बैद्यनाथ धाम, कोणार्क और गया की यात्रा के अतिरिक्त आकर्षण हैं। 8 दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव प्राचीन पवित्र शहर वाराणसी में है, जहां पर्यटक गंगा घाट के साथ-साथ काशी विश्वनाथ मंदिर और गलियारे का भ्रमण करेंगे। वाराणसी के बाद ट्रेन झारखंड के जशीडीह रेलवे स्टेशन जाएगी और पर्यटक बैद्यनाथ धाम ज्योतिलिर्ंग मंदिर के दर्शन के लिए आगे बढ़ेंगे। आगे की ट्रेन जशीडीह से पुरी के लिए रवाना होगी जहां होटलों में उनके लिए दो रात ठहरने की व्यवस्था की गई है। जबकि पुरी में, पर्यटक जगन्नाथ मंदिर, गोल्डन पुरी समुद्र तट, कोणार्क में सूर्य मंदिर और भुवनेश्वर के मंदिरों की यात्रा करेंगे। पुरी के बाद गया आखिरी गंतव्य होगा जहां विष्णुपद मंदिर के दर्शन यात्रा में शामिल होंगे। ये ट्रेन 1 फरवरी 2023 को वापस दिल्ली लौटेगी।

अत्याधुनिक एसी रेक के साथ टूरिस्ट ट्रेन में टूर में गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ने या उतरने का विकल्प है। अच्छी तरह से सुसज्जित आधुनिक पेंट्री कार से मेहमानों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन के साथ-साथ सार्वजनिक घोषणाओं के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। सीसीटीवी कैमरों की बेहतर सुरक्षा सुविधाएं और हर कोच के लिए सुरक्षा गार्ड भी मुहैया कराए गए हैं।

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन लॉन्च घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल देखो अपना देश के अनुरूप है। रुपये से शुरू होने वाली कीमत सीमा पर। 17,655 प्रति व्यक्ति, टूरिस्ट ट्रेन एक सर्व समावेशी टूर पैकेज होगा जिसमें थर्ड एसी में ट्रेन यात्रा, होटलों में रात्रि विश्राम, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), बसों में सभी स्थानांतरण और ²ष्टि-दर्शन, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं शामिल हैं आदि सभी आवश्यक स्वास्थ्य एहतियाती उपायों का ध्यान रखा जा रहा है।

--आईएएनएस

पीटीके/एएनएम

Share this story