×

 Ambikapur 12 गांव की बिजली 3 दिन से बंद, 3 जगह टूटे तार

fdchjjn

 छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क  पिछले दो दिन से 12 गांव में बिजली व्यवस्था चरमराई हुई है।  इसकी चपेट में कई मवेशी आने से बाल-बाल बच गए। उदयपुर सब स्टेशन से संचालित होने वाले खमरिया वहीं विगत चार दिन में 11 केवी तार तीन जगहों पर टूटकर जमीन में गिर गया।, महंगई फीडर से जुड़े गांव के लोगों को बारिश के दिनों में आए दिन ब्लैक आउट की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

इस कारण क्षेत्र के लोग बिजली विभाग के खिलाफ आंदोलन करने की चेतावनी दे रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि चार दिन पहले खमरिया सब स्टेशन से 10 किलोमीटर की दूरी पर 11 केवी का तार खुटिया और गौहानी के बीच जंगल में टूटकर गिर गया था। इसकी नकारी क्षेत्र के लोगों ने संबंधित अफसरों को दी, लेकिन सुधार नहीं कराया जा सका है। 

सोमवार को खमरिया से हॉस्पिटल के बीच 11 केवी तार टूटकर गिर गया। इससे बिजली व्यवस्था ठप हो गई।  इसकी चपेट में आने से मवेशी बच गए। इसके 1 दिन बाद खुटिया और महंगई के बीच भद्रापारा के पास 11 केवी का तार टूटकर गिर गया। 

इससे पहले भी कई जगह तार टूटने की घटना हो चुकी हैं।  वहीं बिजली बंद नहीं की गई। जहां तार गिरा वहां की जमीन पर 20 मीटर से अधिक दूरी की घास जल गई। सूचना के 2 घंटे बाद अधिकारी मौके पर तो पहुंचे, लेकिन पर्याप्त संसाधन नहीं होने के कारण पूरे दिन बिजली बहाल नहीं हो सकी।


यहां तीन दिन पहले 11 केवी तार टूट जाने के बाद विभाग के अफसरों के नहीं आने पर खुद से सुधार कराया, जहां 1 फेस विद्युत नहीं आने पर आज भी अंधेरा है। ग्राम पंचायत खुटिया के आश्रित गांव गौहानी पारा में 200 से अधिक पंडो जनजाति के लोग निवास कर रहे हैं।  


प्रेमनगर मंडल महामंत्री परमानंद जायसवाल ने कहा कि कई बार क्षेत्र में तार टूटकर जमीन में गिर गए। ग्रामीण क्षेत्र होने से अधिकारी ध्यान नहीं देते हैं। उदयपुर मंडल उपाध्यक्ष व कांग्रेसी नेता संतोष गुप्ता ने कहा कई बार विभाग को सुधार के लिए कहा, लेकिन सुधार के नाम पर वैकल्पिक व्यवस्था बना देते हैं। 


11 केवी का तार के टूट जाने से ग्राम पंचायत खमरिया, भदवाही, तोलगा, जामडीह, देवटिकरा, कालीपुर, महंगई, मुटकी, निम्हा, खुटिया और लैंगा गांव के चार हजार से अधिक ग्रामीण आए दिन बिजली की समस्या से परेशान होते रहते हैं। कई दिन ब्लैक आउट के साथ 24 घंटे में 10 घंटे बिजली की कटौती की जा रही है। इससे विद्यार्थियों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है।

Share this story