×

Bilaspur में ऑपरेशन के दौरान 943  लोगों घर लाया

Bilaspur में ऑपरेशन मुस्कान 943 लापता लोगों को घर लाया

छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क !!!15 साल की एक नाबालिग लड़की ने कभी नहीं सोचा होगा कि उसे अपने प्रेमी द्वारा गुजरात में एक कारखाने में काम करने के लिए मजबूर किया जाएगा, उसके प्रेमी द्वारा, जिसने उसकी शादी और सुंदर जीवन का वादा किया था, अगर वह भागने के लिए पर्याप्त साहसी थी उसे।
लासपुर पुलिस ने ऑपरेशन मुस्कान के तहत अपने गहन अभियान में एक महीने में 431 लापता लोगों और इस साल जनवरी से अब तक कुल 943 लोगों को ढूंढकर एक मील का पत्थर स्थापित किया है। इसमें 233 बच्चे और 251 महिलाएं शामिल हैं, बिलासपुर के पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने टीओआई को सूचित किया।
पुलिस की अलग-अलग टीमें लापता लोगों का पता लगाने के लिए अलग-अलग राज्यों की यात्रा कर रही हैं और पुलिस अधिकारियों का दावा है कि उन्होंने उन लोगों को भी बचाया है जो 2000 में राज्य की स्थापना के दौरान लापता हो गए थे।
लापता लोगों के हालिया मामलों से शुरुआत करते हुए, पुलिस ने उन लोगों की एक विस्तृत सूची बनाई है जो पिछले कई वर्षों में लापता हो गए हैं और देश भर में अधिक से अधिक लोगों को खोजने के उद्देश्य से एक गहन अभियान शुरू किया गया है।
मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, नोएडा, दिल्ली और कई अन्य स्थानों से बच्चों और अन्य को बचाया गया।
बचाए गए अधिकांश लोगों में ऐसी लड़कियां शामिल हैं जो प्यार और शादी के बहाने भाग गईं लेकिन उन्हें धोखा दिया गया और ईंट भट्टों, कारखानों और निर्माण स्थलों पर मजदूरों के रूप में काम करने के लिए मजबूर किया गया। गरीब परिवारों से आने वाले, उन्हें आधुनिक कार्य संस्कृति के साथ एक आरामदायक जीवन की एक गुलाबी तस्वीर दिखाई गई और उन्हें अपने माता-पिता को बताए बिना घर छोड़ने के लिए राजी किया गया। कुछ अन्य लोगों का अपहरण कर लिया गया था और वे कभी नहीं मिले थे, और अन्य बच्चे थे जिन्होंने उस स्थान पर अपना जीवन व्यतीत किया जहां उन्हें काम मिला।
पुलिस को एक 15 वर्षीय लड़की को खोजने के लिए सात दिन का लंबा ऑपरेशन करना पड़ा, जो 22 वर्षीय व्यक्ति के साथ भोपाल भाग गई थी। रेलवे स्टेशनों से लेकर लॉज और होटलों तक, चाइल्ड लाइन से लेकर स्थानीय पुलिस और लोगों तक, पुलिस ने दोनों का उज्जैन तक पीछा किया और लड़की की शादी युवक से की। वे उज्जैन के ओंकारेश्वर मंदिर में ठहरे हुए थे। पुलिस ने किशोरी को छुड़ाकर युवक को गिरफ्तार कर लिया।
बिशालपुर  न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story