Samachar Nama
×

Assam ने की नई पर्यटन नीति की घोषणा

Assam ने की नई पर्यटन नीति की घोषणा
असम न्यूज डेस्क !!! असम सरकार ने सोमवार को विश्व बैंक के परामर्श से दिल्ली में एक नई स्थायी पर्यटन नीति -2022 लॉन्च की। इसका उद्देश्य पर्यटन सहायता क्षेत्रों और इसके उप-क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक रोडमैप बनाना है। यह बयान अधिकारियों ने दिया है। राष्ट्रीय राजधानी में असम पर्यटन रोड शो आयोजित करने के बाद राज्य के पर्यटन, सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, कौशल विकास रोजगार और उद्यमिता मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने राज्य में सतत विकास को चलाने के लिए पर्यटन नीति -2022 की घोषणा की है। राज्य को अपना निवेश गंतव्य बनाने के लिए उद्यमियों और निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए एक पैनल चर्चा, ²श्य प्रस्तुतियां, सांस्कृतिक नृत्य प्रदर्शन और बी2बी इंटरैक्टिव सत्र भी दिल्ली के एक होटल में आयोजित किए गए थे।

एक बयान में कहा गया है कि पर्यटन नीति को विश्व बैंक के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया था और इसकी तैयारी के हर चरण में हितधारकों और उद्योग विशेषज्ञों के विचारों को उचित महत्व दिया गया है।इसमें कहा गया है कि नई असम पर्यटन नीति-2022 एक उपयुक्त समय पर तैयार की गई है जब राज्य नई शुरुआत की दहलीज पर खड़ा है।बरुआ ने नीति को लॉन्च करते हुए कहा, इस नई नीति के साथ हमारा लक्ष्य दुनिया को आकर्षण की ²ष्टि से देखने में सक्षम बनाना है। प्राचीन जल, जंगल, पहाड़ और नदियों की उपस्थिति राज्य को पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावनाएं प्रदान करती है। नया पर्यटन नीति उसी लक्ष्य को दर्शाती है।उन्होंने कहा कि असम हर नुक्कड़ पर यात्रियों को अपनी पेशकश के साथ मंत्रमुग्ध करने के लिए निश्चित है। निवेशकों के लिए हम विशेष पैकेज भी लेकर आए हैं।पर्यटन विभाग के प्रभारी अपर मुख्य सचिव मनिंदर सिंह ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि पर्यटन विभाग स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए स्थानीय कर्मचारियों को होटल और रिसॉर्ट में नौकरी के दौरान प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों का उद्देश्य महिलाओं को उनकी कंपनियों में प्रबंधन और नेतृत्व के पदों के लिए आगे बढ़ाना है और नियोक्ताओं को बाल देखभाल सहायता और महिला श्रमिकों के लिए सुरक्षित परिवहन प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करना है, खासकर रात में काम करने वालों को।सिंह ने कहा कि गाइड, रसोइया, वेटर और ड्राइवर जैसे पुरुष प्रधान पदों पर महिलाओं को प्रशिक्षित करने और इन पदों पर महिलाओं को प्रोत्साहित करने वाली फर्मों को मान्यता प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।  असम के तीन मंत्री - अतुल बोरा, यू.जी. ब्रह्मा, संजय किशन, असम और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने असम पर्यटन रोड शो और उसके बाद के समारोह में भाग लिया।

--आईएएनएस

गुवाहाटी न्यूज डेस्क् !!! 

पीटी/सीबीटी

Share this story