Samachar Nama
×

मुम्बई फालकंस इंडियन ईरेसिंग चैम्पियनशिप में अमित कुट्टी की जोरदार शुरुआत

मुम्बई फालकंस इंडियन ईरेसिंग चैम्पियनशिप में अमित कुट्टी की जोरदार शुरुआत

चेन्नई के अमित कुट्टी ने मुम्बई फालकंस इंडियन ईरेसिंग चैम्पियनशिप में अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए सोमवार को दोनों प्रो रेस जीत ली। इस चैम्पियनशिप का आयोजन फॉक्सबैगन मोटरस्पोर्ट की सहभागिता के साथ हो रहा है। मौजूदा चैम्पियन अमित ने राउंड 1 के बाद सीजन 2 के विजेता साई पृथ्वी की चुनौती को दोयम साबित करते हुए मजबूत स्थान हासिल किया। बेंगलोर के उज्जव बेलवारियर ने जूनियर रेस जीती। पोल पोजीशन हासिल करने वाले सायी सरन को दूसरा स्थान मिला।

मौजूदा चैम्पियन अमित कुट्टी और साई पृथ्वी के बीच स्पा फ्रैंकारचैम्प्स सर्किट पर पोल पोजीशन के लिए जोरदार टक्कर हुई। अमित ने हालांकि 2.13.718 समय के साथ बाजी मारी। पृथ्वी उनसे 0.13 सेकेंड पीछे रहते हुए दूसरे स्थान पर रहे जबकि निरंजन कुमार को तीसरा स्थान मिला।

इंडियन ईरेसिंग चैम्पियनशिप (इससे पहले आईएसआरएल के नाम से मशहूर था) का मौजूदा सीजन आठ राउंड का हो गया है और अब इस सीजन में कई अन्य क्लासेस को शामिल किया जाना है। इसमें एक महिला क्लास के साथ-साथ एमेच्योर क्लासेस जल्द ही शामिल किए जाएंगे।

मुम्बई फालकंस टीम के मालिक अमीत गादहोके ने कहा, “हम इंडियन ईरेसिंग चैम्पियनशिप के साथ जुड़कर काफी खुश हैं। कोविड-19 महामारी के बीच आईआर ईस्पोटर्स टीम ने शानदार काम करते हुए चालकों के हौसले को बुलंद रखा है। साथ ही इसने मोटरस्पोटर्स की बुलंदी को भी जारी रखा है।”

फॉक्सवैगन मोटरस्पोर्ट इंडिया के प्रमुख सिरीश विस्सा ने कहा, ” इंडियन ईरेसिंग चैम्पियनशिप मोटरस्पोटर्स को हमारे युवा प्रतिभाशाली और इस खेल में पहचान बनाने की इच्छा रखने वाले चालकों को रोमांचक, मनोरंजक और बिल्कुल अलग अनुभव देता है। इस प्लेटफार्म पर कई तरह का विकास हुआ है और इससे चालकों को काफी कुछ नया सीखने को मिल रहा है।”

बहरहाल, रेस-1 की शुरुआत काफी आक्रामक अंदाज में हुई। तीन कारें पहले ही लैप में किनारे से एक दूसरे के आगे निकलने का प्रयास करने लगीं लेकिन इसी बीच अमित कुट्टी और पृथ्वी आगे निकल गए।

इस बीच, मध्य में एक जोरदार टक्कर हुई, जिसमें कई कारों को काफी नुकसान हुआ।

कुट्टी ने हालांकि पृथ्वी से 0.75 सेकेंड आगे रहते हुए रेस-1 जीत ली जबकि हैदराबाद के भानू तेजा ने तीसरा स्थान हासिल किया। सोनीपत के चालक अंकित त्यागी को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा।

इसके बाद रिवर्स ग्रिड की बारी थी। सभी शीर्ष 12 चालक ट्रैक पर थे। अंकित राय ने पोल पोजीशन से शुरुआत की लेकिन कुछ किनारों के बाद वह गलती कर बैठे और ट्रैक से बाहर चले गए। इसके बाद तो मानो ट्रैक पर कोहराम सा मच गया। कई कारें क्षतिग्रस्त हुईं। अंकित त्यागी ने लीड ले ली जबकि कुट्टी चौथे स्थान की ओर अग्रसर हुए।

कुट्टी ने हालांकि हार नहीं मानी और त्यागी तथा तेजा से आगे निकलते हुए लीड हासिल कर ली।

इस सप्ताह गेस्ट रेसर फ3 एशिया रेसिंग चैम्पियनशिप विजेता श्रीलंका के एहसान पीरिस थे। वह सीएमएससी का प्रतिनिधित्व कर रहे थे लेकिन रेस-1 में वह तकनीकी कारणों और एक एक्सीडेंट के कारण से पिछड़ गए।

काफी प्रतिभाशाली माने जा रहे रेसर एहसान ने रेस-2 में सातवें स्थान से शुरूआत किया और कुछ शानदार मूव्स दिखाने के बाद पांचवें स्थान पर रहे।

मकाउ के फ्रेडरिको जोआक्विन रेस-1 में हिस्सा नहीं ले सके थे। दूसरी रेस में वह 21वें स्थान से खिसकते हुए 14वें स्थान पर फिनिश करने में सफल रहे।

आठ बार के चैम्पियन और आईआर ईस्पोटर्स रेमंड बनर्जी ने कहा, ” हमने स्लोअर कार्स में नए चालकों की मदद करने के लिए जूनियर क्लास की शुरुआत की है। हम मुम्बई फालकंस और फाक्सवैगन मोटरस्पोर्ट के शुक्रगुजार हैं कि इन दोनों ने हमारा साथ और सहयोग बनाए रखा है। हम सहयोग के लिए रेडबुल का भी धन्यवाद करना चाहते हैं।”

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

Share this story