Samachar Nama
×

80 स्टार Explosions का पता लगाने वाली टीम में भारतीय वैज्ञानिक,रिपोर्ट

s

टेक डेस्क,जयपुर!!  भारतीय वैज्ञानिकों सहित एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने आकाशगंगा में सुपरनोवा अवशेष (एसएनआर) कहे जाने वाले सितारों के 80 नए विस्फोटों की खोज की है, जो सितारों के बनने और मरने के तरीके पर अधिक स्पष्टता प्रदान करने के लिए पहले के अनदेखे हस्ताक्षरों का खुलासा करते हैं। यह काफी हद तक खगोलविदों और खगोल भौतिकीविदों के लिए एक रहस्य बना हुआ था। एक तारे का एक विस्फोट, जिसके परिणामस्वरूप एक एसएनआर होता है, इसके बाद एक विस्तारित शॉक वेव होता है जिसमें बाहर निकलने वाली सामग्री शामिल होती है जो इंटरस्टेलर स्पेस से यात्रा करती है।

इनमें भारी तत्व और त्वरित ब्रह्मांडीय किरणें शामिल हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा "अभूतपूर्व संवेदनशीलता और विवरण" का दावा करते हुए पाया गया है, जिसमें बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिक शामिल हैं। तिरुवनंतपुरम, केरल में भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IIST) की स्थापना की।

विभिन्न अन्य टीमों द्वारा किए गए पिछले सर्वेक्षणों में अब तक 270 एसएनआर का पता चला था, ये सभी इंटरस्टेलर स्पेस के माध्यम से रेडियो उत्सर्जन द्वारा देखे गए थे। लेकिन आकाशगंगा में अनुमानित 1,000 एसएनआर हैं, जिसका अर्थ है कि कम से कम 700 से अधिक ऐसे एसएनआर का पता लगाने से बचना जारी है।

'अंतरिक्ष अनुसंधान की दिशा में महत्वपूर्ण कदम'

प्रोफेसर निरुपम रॉय, सहायक प्रोफेसर, भौतिकी विभाग, आईआईएससी, प्रोफेसर जगदीप डी पांडियन, एसोसिएट प्रोफेसर, पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान विभाग, आईआईएसटी, और रोहित डोकारा, एमपीआईएफआर में पीएचडी छात्र और मूल रूप से आईआईएससी से, जो एक के पहले लेखक हैं जर्नल एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स में प्रकाशित नए एसएनआर का पता लगाने पर पत्रों की श्रृंखला में, आकाशगंगा (ग्लोस्टार) परियोजना में ग्लोबल व्यू ऑन स्टार फॉर्मेशन के तहत भारतीय वैज्ञानिक हैं।

GLOSTAR परियोजना ने आकाशगंगा का पता लगाने और SNRs का पता लगाने के लिए दो शक्तिशाली रेडियो दूरबीनों का उपयोग किया - नेशनल रेडियो एस्ट्रोनॉमी ऑब्जर्वेटरी (NRAO), यूएसए में कार्ल जी जांस्की वेरी लार्ज एरे (VLA) टेलीस्कोप, और एफ़ेल्सबर्ग 100-m रेडियो टेलीस्कोप, संचालित मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर रेडियो एस्ट्रोनॉमी (MPIFR), जर्मनी द्वारा GLOSTAR परियोजना के तहत।

"चूंकि ग्लोस्टार सर्वेक्षण रेडियो उत्सर्जन की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगाता है - मेथनॉल अणुओं से आयनित हाइड्रोजन तक - यह बड़े पैमाने पर सितारों के गठन की जांच करने में सक्षम है, जो बहुत जल्दी से अपेक्षाकृत देर से चरणों में है, जो कि स्टार गठन की पूरी तस्वीर प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है द मिल्की वे," पांडियन ने कहा, जो पहले MPIFR में काम कर चुके हैं। दिलचस्प बात यह है कि अकेले वीएलए डेटा के माध्यम से सभी 80 नए एसएनआर का पता लगाया गया है, हालांकि संयुक्त एमपीआईएफआर के एफेल्सबर्ग रेडियो टेलीस्कोप और वीएलए डेटा से अधिक की पहचान होने की उम्मीद है, एक आईआईएससी प्रेषण ने कहा।

NASA Discovery That May Help Crack Mystery Behind Explosion of Stars |  Technology News

एफेल्सबर्ग रेडियो टेलीस्कोप बड़े पैमाने पर स्टार संरचनाओं का पता लगाने में सक्षम है, जबकि वीएलए छोटे एंटेना का संग्रह है जो उच्च रिज़ॉल्यूशन पर विवरण कैप्चर कर सकता है। दोनों दूरबीनों से एकत्र किए गए डेटा ने शोधकर्ताओं को मिल्की वे आकाशगंगा में विभिन्न खगोल भौतिक वस्तुओं की एक अधिक व्यापक तस्वीर चित्रित करने में मदद की, MPIFR के एंड्रियास ब्रंथलर, परियोजना नेता और सर्वेक्षण के अवलोकन पत्र के पहले लेखक को समझाया। लापता सुपरनोवा अवशेषों का लंबे समय से रहस्य, ”रोहित डोकारा ने कहा।

टीम पहले से खोजे गए 77 एसएनआर की उपस्थिति की पुष्टि करने में भी सक्षम थी और कुछ को फिर से वर्गीकृत किया गया था जिन्हें गलत पहचाना गया था। टीम आयनित हाइड्रोजन की घनी जेबों का भी पता लगाने में सक्षम थी, जो बड़े पैमाने पर युवा सितारों की उपस्थिति का एक और संकेत है। शोधकर्ताओं ने सूर्य से लगभग 4,600 प्रकाश वर्ष दूर सिग्नस एक्स नामक अपेक्षाकृत बड़े स्टार-फॉर्मिंग कॉम्प्लेक्स में मेथनॉल अणुओं से रेडियो उत्सर्जन सहित स्टार गठन के निशान का पता लगाया। खगोल भौतिकीविदों ने कहा कि इस तरह के उत्सर्जन गठन के शुरुआती चरणों में बड़े पैमाने पर सितारों से विशिष्ट हैं।

"जैसा कि सितारों के चारों ओर इस घने बादल में दृश्य प्रकाश अवशोषित हो जाता है, अधिकांश ऑप्टिकल टेलीस्कोप ज्यादा प्रकट नहीं करते हैं। इसके बजाय लोग जो खोजते हैं, वह रेडियो उत्सर्जन है," प्रो रॉय ने कहा। इस उपलब्धि को प्रभावशाली माना जा रहा है, क्योंकि ग्लोस्टार परियोजना में उपयोग की जाने वाली उत्तरी दूरबीन आकाशगंगा के आंतरिक क्षेत्रों के केवल आधे हिस्से को देखने में सक्षम हैं क्योंकि परियोजना में पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्ध में इतनी शक्तिशाली दूरबीन नहीं है। तीन भारतीय वैज्ञानिक, टीम के अन्य सदस्य MPIFR और NRAO के थे, इसके अलावा यूके, दक्षिण अफ्रीका, मैक्सिको, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के संस्थानों के सहयोगी थे।