Samachar Nama
×

कोरल रीफ बढ़ते जल स्तर को रोक सकती हैं, जानिए कैसे?

कोरल रीफ बढ़ते जल स्तर को रोक सकती हैं, जानिए कैसे?

यदि हम कार्बन लेवल को कम कर लेते हैं और इसे कंट्रोल कर लेते हैं इसके साथ ही यदि हम coral reefs ( समुद्र के पानी के नीचे की चट्टानें) को सही ढ़ंग से व्यवस्थित कर पाते हैं तो ये चट्टानें सीधी खड़ी बढ़ सकती हैं और इसके साथ ही ये बढ़ते समुद्र के स्तर के साथ तालमेल बना सकती है। कम से कम, फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं का कहना है कि यह हो सकता है। और उन्होंने हाल ही में रॉयल सोसायटी ओपन साइंस पत्रिका में अपने निष्कर्षों की सूचना दी।

वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर हम वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को 670 भाग प्रति मिलियन (पीपीएम) में रखते हैं, तो समुद्र का तापमान उन बढ़ते प्रवाल भित्तियों(समुद्र के पानी के नीचे की चट्टानें) का समर्थन जारी रख सकते हैं।

वर्तमान में, कार्बन डाइऑक्साइड 440 पीपीएम के स्तर पर है। 670 पीपीएम से परे इसके कारण 3.5 डिग्री फ़ारेनहाइट महासागर तापमान वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है इसका ये तापमान अगले 100 सालों में पहुंच सकता है। फ्लोरिडा टेक के रोब वैन वैओसिक ने कहा है कि ग्रीन हाउस गैसों के हमारे उत्सर्जन को कम करते हुए चट्टानें समुद्र के स्तर में बढ़ोतरी के साथ बड़ती रहेंगी। यदि भित्तियों में समुद्र की तरफ बढ़ती रहती है, तो वे डूब जाएंगे।

 

Share this story