Samachar Nama
×

सक्रांति के इस खास मौके पर आप 10 चीनी मुक्त मिठाइयों का उठा सकते है लुफ्त 

अड़

यदि मधुमेह वाले लोग मिठाई खाना चाहते हैं, तो उन्हें अपनी चीनी कम करनी होगी और फिर मिठाई खानी होगी। लेकिन, क्या आपने शुगर फ्री मिठाइयों के बारे में सुना है जो जल्दी बन जाती हैं? हालांकि, एवेंटो को देखें।

सेब रबड़ी..
अगर आपको क्रीमी रूबरी पसंद है.. आप हेल्दी सेब सेब की रूबरी बना सकते हैं। कम वसा वाला दूध, सेब, सूखे मेवे चाहिए। दूध को पिघलाएं और आधा रह जाने पर इसमें सेब, अमचूर, सूखे मेवे मिलाएं। वह सब तैयार है।

चावल फिरनी ..
इस स्वादिष्ट डिश को बनाने के लिए चावल को भिगोकर उसका पेस्ट बना लें। इस बीच जब दूध आधा उबल जाए तो इसमें चावल, केसर और गुड़ डालें। मिठाइयों के सेवन से बचने के लिए स्टीविया भी मिला सकते हैं।

अंजीर। बासुंडी ..
यह पारंपरिक नुस्खा चुटकी में बनाया जा सकता है। दूध को उबालिये और आधा होने के बाद इसमें सूखे और भीगे हुए अंजीर डाल कर मिश्रण के गाढ़ा होने तक पका लीजिये.

खरजूर बर्फी..
इस हेल्दी आइसक्रीम को बनाने के लिए लो फैट दूध को उबालना चाहिए। जब यह आधा रह जाए तो इसमें बादाम पाउडर, मूंगफली और खजूर का पेस्ट डालें। एक बार जब मिश्रण गाढ़ा और गाढ़ा हो जाए तो इसे घी की परत वाली प्लेट में निकाल लेना चाहिए। अब इन्हें काट कर फ्रिज में रख दें।

पिस्ता पनीर..
अगर आपको पिस्ता कुरकुरे स्वाद पसंद है तो इसे बनाइये. चाहिए गाढ़े क्रीमी पुडिंग खजूर, पिस्ते. थोडा़ सा दूध उबालें और उसमें ताज़े खजूर और पिस्ते डालें। ठंडा खाने पर इसका स्वाद अच्छा लगता है।

खूबानी हलवा ..
इस स्वादिष्ट हलवे को बनाने के लिए एक कड़ाही में थोडा़ सा घी डालें और सूखे मेवे डालकर भूनें. नारियल को भी भून कर अलग रख देना चाहिए. फिर हलवे में खूबानी का पेस्ट डालें और तली हुई सामग्री में मिलाएँ। अंत में, आम के पाउडर के साथ खाने में यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

ు ..
यह पारंपरिक स्वीटनर भी सेहतमंद है। हल्का कद्दूकस किया हुआ नारियल, सूखे मेवे घी में तल लें। अब इसमें ताजा दूध और स्टीविया डालकर मिलाएं। जब यह हल्का गर्म हो जाए तो आप इसे लड्डू की तरह बेल कर फ्रिज में रख सकते हैं.

क्रैनबेरी लड्डू ..
अगर आपको लड्डू पसंद हैं, तो लड्डू क्रैनबेरी, कुछ बादाम, काजू और कद्दूकस किए हुए नारियल और पीनट बटर से बनाए जाते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

खजूर, सूखे मेवे लड्डू ..
इन लड्डू को बनाने के लिए एक ब्लेंडर लें और उसमें बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश, मूंगफली और भीगे हुए खजूर मिलाएं। इसका मिश्रण बना लें। हथेलियों पर घी लगाकर ब्राउनी बनाई जा सकती है.

Share this story