Samachar Nama
×

आलू की टिक्की तो बहुत खाई होगी आपने मगर कभी कच्चे केले की टिक्की खाई हैं नहीं, तो आज ही ट्राई करे कच्चे केले की टि​क्की !

आलू की टिक्की तो बहुत खाई होगी आपने मगर कभी कच्चे केले की टिक्की खाई हैं नहीं, तो आज ही ट्राई करे कच्चे केले की टि​क्की !

रेसिपी न्यूज डेस्क !! आज के समय में बहुत से लोग व्रत रखते हैं और व्रत के दौरान अक्सर लोगों को पता ही नहीं होता कि क्या खाना चाहिए. ऐसे में अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो आज हम आपको कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. यह खाने में बहुत ही आसान और बहुत ही स्वादिष्ट होता है। आइए हम आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।

कच्चे केले की टिक्की बनाने की सामग्री-
कच्चे केले 5-6 मध्यम
हरी मिर्च 4
सेंधा नमक 11/4 छोटी चम्मच/मिनट स्वादानुसार
कटा हरा धनिया 2-3 बड़े चम्मच
घी/घी तेल में सेंकने/तलने के लिए

कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि: इसके लिए सबसे पहले कच्चे केले को धोकर बीच से दो टुकड़ों में काट लें. अब इसके बाद केले को पिघलने तक उबालें। केले को आप प्रेशर कुकर में एक सीटी लगाकर उबाल सकते हैं. - अब उबले हुए केले को थोड़ा ठंडा होने दें. - इसके बाद हरी मिर्च के डंठल हटाकर, अच्छी तरह धोकर बारीक काट लीजिए. - इसके बाद उबले हुए केले को छील लें. अब इसे अच्छी तरह से लें। - अब एक बाउल में मैश किए हुए केले, कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ हरा धनिया और नमक लें और सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. - इसके बाद इस मिश्रण को 16 बराबर भागों में बांट लें और फिर इसे टिक्की जैसा आकार दें.

- अब आप इस केले की टिक्की को 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें, ऐसा करने से टिक्की सेंकते समय फटती नहीं हैं. - इसके बाद आप इन टिक्की को बेक या फ्राई भी कर सकते हैं. ध्यान रहे कि टिक्की को बेक करने के लिए पैन गरम करें. थाली को तवे पर थोडा़ सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए, अब टिक्की को दोनों तरफ से लाल होने तक सेंक लीजिए. अब एक पैन में घी/घी डालें। तेल गर्म करें। घी के गरम होने पर उसमें केले की टिक्की को गरम घी में मध्यम से तेज आंच पर लाल होने तक तल लीजिए. टिक्की को आप कम घी में ही तलेंगे तो अच्छा रहेगा. इसे शैलो फ्राई कहते हैं, लेकिन आप इन्हें डीप फ्राई भी कर सकते हैं। तली हुई केले की टिक्की को किचन पेपर पर निकाल लीजिए. लीजिए आपके लिए स्वादिष्ट केले की टिक्की तैयार है.

Share this story