Samachar Nama
×

Crispy Lady Popcorn Recipe : रूटीन स्नैक्स के बजाय ट्राई करें क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न, स्वाद सभी करेंगे,  पसंद, 15 मिनट में होगी तैयार, देखें आसान रेसिपी !

nn
रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! भिंडी के साथ बने खस्ता भिंडी पॉपकॉर्न एक उत्तम नाश्ता है। क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न कभी भी खा सकते हैं, दिन में हो या शाम की चाय के समय. स्वादिष्ट भिंडी पॉपकॉर्न सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है. कई लोगों ने भिंडी को सिर्फ सब्जी के तौर पर खाया होगा, लेकिन कुरकुरी भिंडी पॉपकॉर्न को नाश्ते के तौर पर भी खाई जा सकती है. आपको बता दें कि भिंडी फायदों से भरी होती है और हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन घटाने में मदद करती है।

क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न बनाने की विधि बहुत ही आसान है और 15 मिनट में आसानी से बन जाती है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को इस कुरकुरी भिंडी पॉपकॉर्न रेसिपी का स्वाद बहुत पसंद आएगा। आइए जानते हैं भिंडी के कुरकुरे पॉपकॉर्न बनाने की आसान रेसिपी।

खस्ता भिंडी पॉपकॉर्न के लिए सामग्री
ओकरा - 15
मैदा - 1 कप
मक्की का आटा - 1/2 कप
ब्रेड क्रम्स - 1/2 कप हल्दी - 1/2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला - 1/2 छोटा चम्मच
सूखा आम - 1 बड़ा चम्मच
तलने के लिए तेल
नमक - स्वादानुसार

कैसे बनाएं क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न
स्वाद से भरपूर क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर साफ सूती कपड़े से पोछ लें. अब भिन्डी को 1 इंच लम्बाई में काट लीजिये. अब कटी हुई भिंडी को एक गहरे तले वाले बर्तन में डालें और उसमें हल्दी, मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अमचूर, 2 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर और थोड़ा नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। अब भिन्डी को 15 मिनिट के लिये मेरिनेट होने के लिये रख दीजिये.
- अब एक बर्तन में मैदा और कॉर्नफ्लोर डालें और दोनों को अच्छी तरह मिला लें. थोड़ा मिर्च पाउडर, 1 कप पानी और स्वादानुसार नमक मिलाकर एक बैटर तैयार करें। इस घोल को अच्छी तरह से निकाल लें ताकि कोई गांठ न रह जाए।
- अब एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. इस बीच, मैरीनेट की हुई भिंडी को मैदा-कॉर्नफ्लोर के घोल में डुबाएं, फिर भिंडी को ब्रेड के चूरे में लपेटकर अच्छी तरह चारों ओर लपेट लें। भिंडी को ज्यादा क्रिस्पी बनाने के लिये ब्रेड का लेप दो बार दिया जा सकता है. - इसके बाद लेपित भिंडी को गरम तेल में डीप फ्राई करें. जब भिंडी का रंग सुनहरा हो जाए और भिंडी कुरकुरी हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें।

इसी तरह सारी भिंडी के टुकड़ों को सुनहरा होने तक तल लें और फिर प्लेट में निकाल लें। नाश्ते के स्वाद से भरपूर क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न तैयार हैं. इन्हें दिन में टोमैटो सॉस के साथ या शाम को चाय के साथ परोसा जा सकता है।

Share this story