Samachar Nama
×

खिचड़ी की 5 पॉपुलर वैराइटीज़ करें ट्राई, सेहत के साथ मिलेगा लाजवाब जायका, सर्दियों में खाना करेंगे पसंद

hh
रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! खिचड़ी पारंपरिक भारतीय भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब भी आपका हल्का और पौष्टिक खाना खाने का मन करता है तो आपके दिमाग में सबसे पहला नाम खिचड़ी का ही आता है। यूं तो खिचड़ी चावल और विभिन्न दालों से बनाई जाती है, लेकिन कई जगहों पर बिना चावल और दाल के भी खिचड़ी बनाई जाती है, जो बहुत ही स्वादिष्ट होती है. खिचड़ी टेस्टी होने के साथ-साथ एक हेल्दी फूड डिश भी है. बहुत ही सिंपल खिचड़ी कई तरह से बनाई जा सकती है. अलग-अलग राज्यों में बनने वाली खिचड़ी उस इलाके के स्थानीय स्वाद के लिए होती है. आज हम आपको खिचड़ी की कुछ किस्मों के बारे में बताएंगे जो बहुत ही लोकप्रिय हैं।

राजस्थान की बजरी खिचड़ी, बिहार की बिहारी खिचड़ी या गुजरात की गुजराती खिचड़ी, सभी का स्वाद बिल्कुल अलग और स्वाद से भरपूर होता है। आज हम आपको 5 राज्यों की मशहूर और स्वादिष्ट खिचड़ी के बारे में बताएंगे.

ट्राई करें ये 5 स्टेट खिचड़ी

1. बजरी खिचड़ी (राजस्थान)- सर्दियों के मौसम में कई घरों में बजरी खिचड़ी बनाई जाती है. शादियों और पार्टियों में बजरी खिचड़ी खाने का चलन है. शरीर को गर्म रखने वाली बजरी की खिचड़ी राजस्थान की होती है. आमतौर पर खिचड़ी में मुख्य सामग्री चावल होती है लेकिन राजस्थानी खिचड़ी बाजरा से बनाई जाती है. इसे आमतौर पर लहसुन की चटनी, अचार, दही के साथ परोसा जाता है।

2. गुजराती खिचड़ी (गुजरात) - गुजराती खिचड़ी का स्वाद दूसरे राज्यों में बनने वाली खिचड़ी से काफी अलग होता है. यहां मिलने वाली खिचड़ी हल्की मीठी होती है और इसमें किसी भी तरह की सब्जी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इसे पारंपरिक मीठी गुजराती करी के साथ परोसा जाता है। गुजराती खिचड़ी बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होती है.

3. पोंगल (तमिलनाडु) - तमिलनाडु में उगाई जाने वाली खिचड़ी की किस्म पोंगल कहलाती है। इसे पोंगली या हग्गी भी कहते हैं। पोंगल आमतौर पर फसल के समय तैयार किया जाता है। इसे मीठा और तीखा दोनों तरह से बनाया जा सकता है। मीठे पोंगल में भुने हुए सूखे मेवों का उपयोग किया जाता है। दूसरी ओर, मसालेदार पोंगल में बहुत अधिक मिर्च पाउडर का उपयोग होता है।

4. कीमा खिचड़ी (आंध्र प्रदेश) - आपने हमेशा वेज खिचड़ी खाई होगी, लेकिन आंध्र प्रदेश में एक नॉन वेज खिचड़ी बनती है. यहां की कीमा खिचड़ी बहुत लोकप्रिय है। इस खिचड़ी को हैदराबाद के निजाम ने बनवाया था। कीमा खिचड़ी हैदराबादी बिरयानी के समान है, अलग तरह से पकाई जाती है।

5. बिहारी खिचड़ी (बिहार) - बिहार के सबसे लोकप्रिय खाने में से एक बिहारी खिचड़ी है। इसे बनाने में चावल, मूंग, अदरक, मिर्च और उड़द की दाल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें देसी घी और हींग का तड़का लगाया जाता है। मकर संक्रांति के पर्व पर विशेष रूप से खिचड़ी बनाई जाती है. बिहारी खिचड़ी को चावल के साथ खाया जाता है.

Share this story