Samachar Nama
×

Aaloo Ke Paraathe Recipe : मक्खन के साथ आलू के पराठे का स्वाद सुबह को बना देगा 'ज़ायकेदार', देखें आसान रेसिपी !

fffffffffffff

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!!   सर्दियों के मौसम में दिन की शुरुआत अगर आलू के पराठे से की जाए तो पूरा दिन 'स्वादिष्ट' हो जाता है। गरम गरम आलू के परांठे के ऊपर मक्खन एक अलग ही स्वाद देता है. आलू पराठा एक ऐसा व्यंजन है जो लगभग सभी को पसंद होता है। बच्चे हों या बड़े सभी को आलू के परांठे बहुत पसंद आते हैं. आलू के पराठे भी एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है, जो अक्सर घरों में बनाया जाता है और आलू के परांठे आपको होटलों या ढाबों पर आसानी से मिल जाएंगे. इस डिश की खासियत यह है कि इसे बनाना बेहद आसान है।
अगर आपको भी आलू के परांठे बहुत पसंद हैं और आप इन्हें नाश्ते में बनाना चाहते हैं तो आप हमारी बताई गई रेसिपीज की मदद से इन्हें आसानी से बना सकते हैं। जानिए आलू के पराठे बनाने की यह आसान रेसिपी।

आलू पराठा बनाने की सामग्री
आलू - 1/2 किलो
मैदा - 2 कटोरी
प्याज - 1 कप (वैकल्पिक)
हरी मिर्च - 5-6
हरा धनिया - 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
जीरा - 1/2 छोटा चम्मच
गरम मसाला - 1/2 छोटा चम्मच
तेल ज़रूरत अनुसार
नमक - स्वादानुसार

आलू पराठा रेसिपी
आलू के परांठे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें। - इसके बाद आलू को छीलकर एक बड़े मिक्सिंग बाउल में रखें और अच्छे से मैश कर लें. अब हरी मिर्च, धनिया और प्याज को बारीक काट लें। - इसके बाद इसे आलू में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. - अब इस मिश्रण में धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, नमक और जीरा डालकर अच्छी तरह मिला लें. बेर के पराठे की स्टफिंग तैयार है.
- अब एक प्लेट में मैदा लें, उसमें चुटकी भर नमक डालें और थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें. ध्यान रहे आटा थोड़ा नरम होना है। - इसके बाद आटे को 10 मिनट के लिए अलग रख दें. - तय समय के बाद मैदा लेकर उसे एक बार फिर से गूंथ लें और उसके गोले बना लें.

- अब एक नॉनस्टिक तवा लें और इसे गैस पर मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इस बीच, एक गेंद लें और इसे गोल करें। थोडा़ सा बेलने के बाद आलू की स्टफिंग को बीच में रखें और बंद करके लोई बना लें. इसके बाद लोई को थोड़ा सा चपटा करें और फिर से परांठे को बेल लें। - इसी दौरान तवा गरम होने पर उस पर थोडा़ सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए और बेले हुए पराठे को ऊपर से रख दीजिए.

लगभग 30-40 सेकंड के बाद पराठे को पलट दें और दूसरी तरफ भी तेल लगाकर तलें। आलू के परांठे को दोनों तरफ से सुनहरा और क्रिस्पी होने तक तलें। - इसके बाद पराठे को एक प्लेट में निकाल लें. इसी प्रक्रिया को दोहराते हुए बचे हुए गोले और मसाला से आलू के परांठे तैयार कर लीजिए. - अब गरमागरम पराठे पर बटर लगाकर इसे चटनी या चटनी के साथ नाश्ते में सर्व करें.

Share this story