Samachar Nama
×

स्वादिष्ट मुगलई आलू उन लोगों की भूख बढ़ा देंगे जिन्हें भूख नहीं लगी हैं, जानें रेसिपी !

स्वादिष्ट मुगलई आलू उन लोगों की भूख बढ़ा देंगे जिन्हें भूख नहीं लगी हैं, जानें रेसिपी !

रेसिपी न्यूज डेस्क !!! अगर आप रोज सादा सब्जियां खाकर बोर हो गए हैं तो आज हम आपको स्वादिष्ट मुगलई आलू बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. यह ऐसी सब्जी है कि कोई भूखा न हो तो भी खा लेगा। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

स्वादिष्ट मुगलई आलू बनाने की सामग्री-
बाउल आलू - बड़े आकार के 2 बड़े क्यूब्स में काटें
जीरा - 1 छोटा चम्मच
पत्ते - 2
दाल चीनी - 2 पीस छोटे - छोटे
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 बड़ा चम्मच
प्याज - 1 बड़े आकार का बारीक कटा हुआ
टमाटर - 2 मध्यम आकार के (टमाटर को पीस कर पेस्ट बना लें)
फ्रेश क्रीम - 1/2 कप
काजू - 10
बादाम - 5
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
गरम मसाला पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
कसूरी मेथी - 1 छोटा चम्मच
हरा धनिया - 1 से 2 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ
रिफाइंड तेल - 1 बड़ा चम्मच
देसी घी - 2 बड़े चम्मच

स्वादिष्ट मुगलई आलू बनाने की विधि - इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप बादाम और काजू को एक मिक्सी जार में डाल लें, फिर इन्हें पीसने के लिए थोड़ा सा पानी डालकर बारीक पेस्ट बना कर रख लें. - अब इसके बाद एक पैन में एक बड़ा चम्मच रिफाइंड तेल डालकर हल्का गर्म करें. तेल के हल्का गरम होने पर आप इसमें उबले हुए आलू के क्यूब्स डाल दीजिए और आलू को तेज आंच पर 4 से 5 मिनट तक भून लीजिए. - अब इसके बाद जब आलू पर अच्छा गोल्डन कलर आ जाए तो आंच को मध्यम कर दें और आलू को प्लेट में निकाल कर रख लें. - इसके बाद बचे हुए तेल में देसी घी डालें और घी को पिघलने दें. अब इसमें जीरा डालें और इसे गलने दें।

इसके बाद दालचीनी और पत्ते डालकर मिलाएं। - फिर इसमें प्याज डालें और प्याज को 2 से 3 मिनट तक भूनें. ताकि प्याज पर हल्का गुलाबी रंग आ जाए. अब प्याज़ में अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें और फिर गैस की आंच धीमी कर दें और अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर और नमक डालकर मसाले को मिक्स करें और मसाले को 30 से 35 सेकेंड तक भूनें. - अब इसमें टमाटर का पेस्ट डालकर मध्यम आंच पर पेस्ट को भूनें और इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मसाले से तेल अलग होने तक भूनें. - साथ ही मसाले भूनने के बाद आपने जो काजू और बादाम का पेस्ट रखा है, उसे डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और अब इसे फिर से 3 से 4 मिनिट तक भून लीजिए. - अब गैस धीमी कर दें और तले हुए आलू डाल दें और आलू को मसाले में अच्छे से मिक्स कर लें और फिर कसूरी मेथी डाल दें.

- इसके बाद आप इसमें ग्रेवी रखने के लिए 50 एमएल पानी डालकर मिक्स कर लें. अंत में पैन को ढककर 5 मिनट तक पकाएं, ताकि ग्रेवी अच्छे से पक जाए। बीच में एक बार आलू को चम्मच से चला दें। 5 मिनिट बाद इसमें फ्रेश क्रीम डालकर मिक्स कीजिए और फिर धीमी आंच पर ढककर 5 मिनिट तक पकने दीजिए. इससे मलाई भी पक जाएगी और सब्जी से तेल अलग होने लगेगा. - करीब 5 मिनट बाद आप इसमें गरम मसाला पाउडर डालकर मिक्स करें और फिर हरा धनिया डालकर मिक्स करें और गैस बंद कर दें.

Share this story