Samachar Nama
×

Besan Shimala Mirch Recipe : बेसन शिमला मिर्च बनाने के लिए इस सिंपल रेसिपी की लें मदद, देखें आसान रेसिपी !

ggggg
रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! : बेसन और शिमला मिर्च से बनी सब्जियां बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं. कई बार रूटीन सब्जियां खाकर बोर हो जाते हैं ऐसे में कुछ अलग रेसिपी ट्राई करने का मन करता है. इसके लिए बेसन शिमला मिर्च एक बेहतरीन सब्जी हो सकती है जो लंच और डिनर दोनों में स्वाद जोड़ती है. बेसन और शिमला मिर्च की सब्जी बनाना बहुत ही आसान है, बच्चों को भी बहुत पसंद आती है. अगर आप भी खाने का स्वाद बदलने के लिए कोई नई रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो बेसन शिमला मिर्च बना सकते हैं.

चंद मिनटों में बेसन शिमला मिर्च करी बनकर तैयार है. इस सब्जी को बनाकर ऑफिस के टिफिन बॉक्स में भी रखा जा सकता है. आइए देखते हैं बेसन और शिमला मिर्च से बनी यह स्वादिष्ट और आसान सब्जी रेसिपी।

बेसन शिमला मिर्च बनाने की सामग्री
शिमला मिर्च - 2-3
बेसन - 3/4 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - 1 टेबल स्पून
हल्दी - 1/2 छोटा चम्मच
सूखा आम - 1 बड़ा चम्मच
जीरा - 1 बड़ा चम्मच
सौंफ के बीज - 1 बड़ा चम्मच
राई - 1 बड़ा चम्मच
हींग - 1 चुटकी
जीरा पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
तेल - 2-3 बड़े चम्मच
नमक - स्वादानुसार

बेसन शिमला मिर्च की रेसिपी
बेसन शिमला मिर्च बनाने के लिए सबसे पहले शिमला मिर्च को धोकर सूती कपड़े से पोंछ लें। फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। - अब एक कड़ाही में बेसन डालकर धीमी आंच पर सुखा लें. जब बेसन का रंग सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें और बेसन को एक प्याले में निकाल लें। - अब एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें.

तेल के गरम होने पर इसमें राई, जीरा, सौंफ और हींग डालकर कुछ सेकेंड के लिए भून लीजिए. - इसके बाद कटी हुई शिमला मिर्च डालें और शिमला मिर्च के नरम होने तक पकाएं. - इसके बाद इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और बाकी सारे सूखे मसाले डालकर मिलाएं. स्वादानुसार नमक डालें और सब्जियों को तब तक पकाएं जब तक कि मसालों से महक न आने लगे।

- इसके बाद सब्जियों में पहले से भुना हुआ बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें. - अब सब्जियों में थोड़ा सा पानी छिड़कें और कलछी से चलाते हुए पकाएं. - अब पैन को ढककर सब्जियों को धीमी आंच पर 7-8 मिनट तक भूनें. इस बीच सब्जियों को बीच-बीच में चलाते रहें। तय समय के बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट बेसन शिमला मिर्च की सब्जी बनकर तैयार है. इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व करें।

Share this story