Samachar Nama
×

Naagauree Daal Tadaka Recipe : राजस्थानी स्वाद से भरी नागौरी दाल तड़का बढ़ा देगी लंच, डिनर का स्वाद,देखें आसान रेसिपी !

fff
रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थानी नागौरी दाल तड़का स्वाद से भरपूर होती है और खूब पसंद की जाती है. लंच हो या डिनर, नागौरी दाल तड़का कभी भी बनाकर खाया जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि दाल खाने का स्वाद बढ़ जाता है। नागौरी दाल तड़का को रोटी, परांठे या चावल किसी के भी साथ परोसा जा सकता है. अगर घर में कोई मेहमान आया है और उसके लिए खास भोजन बनाना हो तो उसमें नागौरी दाल तड़का भी शामिल किया जा सकता है.

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अभी तक नागौरी दाल तड़का रेसिपी ट्राई नहीं की है। आप हमारे बताए गए तरीके से नागौरी दाल तड़का आसानी से बना सकते हैं। आइए जानते हैं इस दाल को बनाने की आसान रेसिपी।

नागौरी दाल तड़का बनाने के लिए सामग्री
साबुत दाल - 1/2 कप
अरहर दाल - 1/4 कप
टमाटर - 1
जीरा - 1 बड़ा चम्मच
सौंफ - 1/2 छोटा चम्मच
साबुत लाल मिर्च - 5-6
कसूरी मेथी - 1 बड़ा चम्मच
अमचूर पाउडर - 1 टेबल स्पून
धनिया पत्ती - 2 बड़े चम्मच
हींग - 1 चुटकी
देगी मिर्च - 1
तेल - 1 बड़ा चम्मच
देसी घी - 3 बड़े चम्मच
नमक - स्वादानुसार

नागौरी दाल तड़का कैसे बनाये
नागौरी दाल तड़का बनाने के लिए सबसे पहले दाल और अरहर दाल को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद दोनों दालों को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. तय समय के बाद दाल को कुकर में डालिये और आवश्यकतानुसार पानी और थोड़ा सा नमक डालिये और दाल को 5-6 सीटी आने तक डाल दीजिये. - इसके बाद टमाटर और धनिया को बारीक काट लें.अब एक पैन में घी गर्म करें. - घी के पिघलने पर जीरा, सौंफ और हींग डालकर धीमी आंच पर भूनें. कुछ सेकेंड बाद इसमें बारीक कटे टमाटर डालें और पकने दें। - फिर धनिया, देगी मिर्च, साबुत लाल मिर्च और पिसा हुआ मसाला डालकर भूनें. - थोड़ी देर भूनने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें और फिर उबली हुई दाल को कुकर से निकाल कर एक पैन में मिक्स कर लें.

- अब पैन को ढक दें और दाल को मध्यम आंच पर 8-10 मिनट तक उबलने दें. बीच-बीच में दाल को बड़े चम्मच से चलाते रहें। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट नागौरी दाल तड़का तैयार है. इसे धनिया से गार्निश करें और सर्व करें।

Share this story