Samachar Nama
×

Idli Recipe : 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर अपनों के लिए बनाएं ये खास रेसिपी,देखें आसान रेसिपी !

hhhhh
रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! देशभर में 74वें गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. हर साल गणतंत्र दिवस पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस के मौके पर हर कोई देशभक्ति के रंग में रंगा नजर आ रहा है. 26 जनवरी भारतीयों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। गणतंत्र दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है। भारत में हर बड़े और छोटे त्यौहार में भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भोजन भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण अंग है। और जब देशभक्ति की बात आती है तो भारतीय कैसे पीछे रह सकते हैं। गणतंत्र दिवस पर लोगों की छुट्टी भी होती है। ऐसे में अगर आप इस दिन को बच्चों और परिवार के लिए घर पर कुछ स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर मनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक खास रेसिपी लेकर आए हैं। जिसे आप गणतंत्र दिवस पर ट्राई कर सकते हैं।

इडली एक साउथ इंडियन डिश है। नाश्ते में इडली सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. क्‍योंकि यह हल्‍का और हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट है। अगर आप 26 जनवरी को अपने परिवार के सदस्यों के लिए कुछ देशभक्ति और स्वास्थ्यवर्धक बनाना चाहते हैं तो आप तिरंगा इडली बना सकते हैं. इसे आसानी से बनाया जा सकता है। तो बिना किसी देरी के चलिए रेसिपी की ओर बढ़ते हैं।

उड़द दाल
इडली रवा
बेकिंग सोडा
नमक (स्वादानुसार)
गाजर प्यूरी
पालक प्यूरी
गुच्छों

तरीका-

तिरंगा इडली बनाने के लिए उड़द की दाल और इडली रवा को अलग-अलग धोकर भिगो दें। उड़द की दाल को 5 से 6 घंटे या रात भर के लिए भिगो कर रख देना चाहिए। पानी डालें और एक बैटर तैयार करने के लिए ग्राइंडर या ब्लेंडर में थोड़े से नमक के साथ उड़द दाल को पीसना शुरू करें। यदि आवश्यक हो तो और पानी डालें और एक गाढ़ा, झागदार और चिकना घोल बना लें। रवा से अतिरिक्त पानी निकाल दें और उड़द दाल का हलवा डालें। अच्छी तरह मिलाएं और कुछ घंटों के लिए खमीर उठने के लिए एक गर्म स्थान पर रख दें। गाजर और पालक को अलग-अलग काट लें और रंग के लिए ब्लेंडर में डाल कर बारीक प्यूरी बना लें। बैटर तैयार होने पर इसे 3 अलग-अलग बाउल में निकाल लीजिए. बैटर के 2 भागों में गाजर प्यूरी और पालक प्यूरी अलग-अलग डालें। रंग पाने के लिए अच्छी तरह हिलाओ। बैटर का तीसरा भाग ऎसा ही रहने दीजिये. इडली के सांचे में एक मलमल का कपड़ा डालें, थोड़ा पानी छिड़कें और एक तरफ रख दें। इडली स्टीमर को पहले से गरम कर लें। सबसे पहले इडली के साँचे में चम्मच की सहायता से नारंगी रंग का इडली बैटर डालें, फिर सादा इडली बैटर डालें और तीसरा हरा इडली बैटर डालें। एक भिंडी लें और इसे इडली बैटर की सफेद परत के बीच में रखें। तिरंगे वाली इडली को पहले से गरम किए हुए स्टीमर में 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। इडली को सांबर और चटनी के साथ गरमा गरम परोसें।

Share this story