Samachar Nama
×

Lobia Kebab Recipe : नाश्ते में बनाएं प्रोटीन से भरपूर लोबिया के कबाब, स्वाद लेकर खाएंगे सभी, देखें आसान रेसिपी !

jjjjjjj
रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! नाश्ते में गर्मागर्म कबाब खाने को मिल जाएं तो दिन बन जाएगा। कबाब का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. आपने आलू, मटर, केले आदि से बने कबाब तो खाए ही होंगे, लेकिन क्या आपने कभी चपाती से बने कबाब का स्वाद चखा है? अगर नहीं बनाया है तो एक बार नाश्ते में चपाती कबाब बनाकर देखें. प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम से भरपूर लोबिया के कबाब एक बार खाएंगे तो बार-बार खाने का मन करेगा. हालांकि ज्यादातर लोगों को यह चुटकी पसंद नहीं आती है। ज्यादातर लोग चपाती को दाल की तरह बनाकर खाते हैं, लेकिन एक बार चपाती कबाब बनाकर खाएंगे तो आपको भी चपाती बहुत पसंद आएंगी. आइए जानते हैं क्या हैं चपाती कबाब बनाने की रेसिपी।

लोबिया कबाब बनाने के लिए सामग्री
आलू - 1
चपाती - 1 कप
हरी मिर्च - 2
प्याज - 1
अदरक - एक टुकड़ा
धनिया - बारीक कटा हुआ
जीरा - आधा छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
गरम मसाला - 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
तेल ज़रूरत अनुसार
चाट मसाला - 1/2 छोटा चम्मच

लोबिया के कबाब रेसिपी
एक बर्तन में दाल को रात भर पानी में भिगो दें। आप चाहें तो इसे कुकर में भी उबाल सकते हैं, लेकिन इसे पकने में ज्यादा समय लग सकता है. आलू को उबालिये, छीलिये और मैश कर लीजिये. इसी तरह जब चपाती गल जाए तो इसे एक प्याले में डालकर अच्छी तरह मैश कर लीजिए. प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक को धोकर बारीक काट कर एक बाउल में रख लें। गैस पर एक पैन रखें. इसमें एक छोटा चम्मच तेल डालें। अब जीरा डालकर भूनें। फिर प्याज़, अदरक, हरी मिर्च डालकर भूनें। जब यह सुनहरा भूरा हो जाए तो इसमें मैश की हुई कोपिया डालें। अच्छी तरह से हिलाएं ताकि यह कड़ाही में चिपके नहीं।

- अब आलू डालकर चलाएं. एक या दो मिनट के बाद सभी मसाले जैसे लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, चाट मसाला डालें और मिलाएँ। मसाला कच्चा न लगे इसलिए इसे कुछ देर तक पकाएं। - अब गैस बंद कर दें और बारीक कटा हरा धनिया डाल दें. इस पेस्ट वाले मिश्रण को ठंडा होने दें। - अब इस मिश्रण से छोटे-छोटे कबाब बनाकर प्लेट में रख लें. इसे सेट होने के लिए 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें, ताकि बेक करते समय कबाब टूटे नहीं। कड़ाही में तेल डालकर धीमी आंच पर एक साथ 5-6 कबाब तल लें. जब यह दोनों तरफ से ब्राउन हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। टमाटर की चटनी या हरी चटनी के साथ गरमा गरम परोसें। पोषक तत्वों से भरपूर, ये कबाब आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखेंगे।

Share this story