Samachar Nama
×

बारिश के मौसम में बनाये गरमा गरम समोसा

सैक

अगर आप भी बारिश के मौसम में एक कप चाय के साथ गर्मागर्म मसालेदार समोसे का मजा लेना चाहते हैं तो यह रेसिपी आपकी मदद कर सकती है. जी हां, इस रेसिपी को फॉलो करके आप बिल्कुल स्ट्रीट स्टाइल में क्रिस्पी समोसे बना सकते हैं. यह रेसिपी बनाने में जितनी आसान है खाने में जितनी स्वादिष्ट है. तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं ये स्वादिष्ट समोसे.


आलू समोसा बनाने की सामग्री -

1/2 किलो आलू

आटे के लिए-

-1/2 किलो आटा -

50 (एमएल) घी या तेल -

5 ग्राम

अजवायन

नमक

पानी

तेल - तलने के लिए

तड़के के लिए -

-50 (एमएल) घी

-5 ग्राम जीरा

-5 ग्राम हल्दी

-3 ग्राम लाल मिर्च

-10 ग्राम हरी मिर्च

-10 ग्राम अदरक

-10 ग्राम लहसुन

-1 नींबू -10 ग्राम

धनिये के पत्ते

नमक-100 ग्राम

हरी मटर-10 ग्राम

चाट मसाला पाउडर-5 ग्राम

सौंफ-5 ग्राम

गरम मसाला-25 ग्राम

काजू


आलू समोसा बनाने की विधि-

आलू समोसा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल कर उसका छिलका निकाल कर मैश कर लें. हरी मिर्च, लहसुन, अदरक और हरा धनियां काट लें। - अब आटे के लिए पानी को छोड़कर सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. अब थोडा़ सा पानी छिड़कें और इससे सख्त आटा गूंथ लें। इसके बाद इस आटे को दस मिनट के लिए अलग रख दें। समोसे के आकार के अनुसार आटे को छोटे छोटे भागों में बाँट लीजिये. एक पैन में तेल या घी गरम करके उसमें जीरा भून लें.

इसके बाद इसमें लहसुन डालकर भूनें। बाकी सारी सामग्री डालकर पांच मिनट तक भूनें। इस मिश्रण को आलू में मिला दें। आटे के हर छोटे हिस्से को गोल बेल कर आधा गोल काट लीजिये. - अब आधे गोल आटे के किनारों पर पानी लगाकर हाथ में पकड़ लें. दोनों किनारों को मिलाकर त्रिभुज का आकार बनाएं। इसके बीच की जगह को मिश्रण से भरें और ऊपर से सील कर दें। गरम तेल में सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। आपके गरमा गरम आलू के समोसे तैयार हैं. इसे पुदीने या इमली की चटनी के साथ परोसें।

Share this story