Samachar Nama
×

घर पर बनाएं banarasi style की चाय, बारिश में आएगा पूरा मजा

sa

बरसात के मौसम में चाय पीने का मजा ही कुछ और होता है। ख़ासकर कुल्हड़ वाली चाय मिले तो क्या कहें? घर पर हम रोजाना चाय बनाते हैं जिसमें पानी उबाला जाता है और उसमें चीनी, पत्ते, अदरक, दूध आदि मिलाया जाता है। इन सामग्रियों से हम कुछ अलग-अलग तरीकों से चाय बना सकते हैं जिससे आपको चाय की दुकान का स्वाद मिल जाएगा। इसे चाय बनाने की बनारसी शैली भी कहा जाता है। उत्तर प्रदेश के कई मशहूर चाय के स्टॉल इस तरह से चाय बनाते हैं। तुम भी रास्ता सीखो।


सामग्री
पानी, अदरक, चीनी, दूध, चाय की पत्ती, हरी इलायची और तुलसी के पत्ते (वैकल्पिक)


ऐसे बनाएं चाय
चाय को टी स्टॉल की तरह बनाने के लिए गैस पर पानी डाल कर उसमें अदरक और चाय की पत्ती डालकर उबाल लें। दूसरी गैस पर दूध चढ़ाएं। दूध में चीनी और इलायची डालकर धीमी आंच पर उबालते रहें. अगर आप तुलसी डालना चाहते हैं तो तुलसी को भी पत्तों वाले पानी में डाल दें। दूध और पानी दोनों को अलग-अलग बर्नर पर उबलने दें। यदि आपके पास कुल्हाड़ी है, तो और भी बेहतर।


इन कुल्हाड़ियों को तब तक पानी से अच्छी तरह धो लें और पानी से भर कर रख दें। अगर चायपत्ती वाला पानी और दूध अच्छी तरह उबल जाए तो दोनों गैस बंद कर दें। अब कुल्हड़ में चाय की पत्ती से पानी लें और उसके ऊपर उबला हुआ दूध डालें। पहले पानी की मात्रा कम रखें और फिर अपनी पसंद के अनुसार इसे बढ़ा दें। पानी और दूध मिलाने के बाद इसे चमचे से चला दीजिये. आपकी चाय तैयार है।

Share this story