Samachar Nama
×

अगर आप सबसे स्वादिष्ट सब्जी बनाना चाहते हैं तो मसालों से जुड़े ये हैक्स आपके काम आएंगे, यहां जानिए !

अगर आप सबसे स्वादिष्ट सब्जी बनाना चाहते हैं तो मसालों से जुड़े ये हैक्स आपके काम आएंगे, यहां जानिए !

रेसिपी न्यूज डेस्क !!! कभी खाने में ज्यादा मसाला होता है तो कभी मिर्च ज्यादा और घर की हर महिला इस समस्या से परेशान रहती है। खैर आज हम आपको मसालों से जुड़े कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके काम जरूर आएंगे. दरअसल अगर सब्जी में नमक, मिर्च, मसाले सही मात्रा में न हो तो पूरी सब्जी का स्वाद बिगड़ जाता है. वहीं अगर किचन में कोई एक्सपर्ट ना हो तो मसालों से जुड़े इन हैक्स की मदद से आसानी से स्वादिष्ट खाना बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं कौन से हैं वो खास टिप्स।

* जी हां, अगर आप खाने में मिर्च का इस्तेमाल कर रहे हैं। जी हां, दाल या सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए कटी हुई मिर्च की जगह कुटी हुई लाल मिर्च का इस्तेमाल करें. इसके अलावा दाल या सब्जी में तड़का लगाने के लिए कुटी हुई लाल मिर्च डालें. वैसे आप चाहें तो कटी हुई हरी मिर्च भी डाल सकते हैं। दरअसल, मिर्च का स्वाद पिसी हुई से ज्यादा आता है और सब्जी भी स्वादिष्ट लगती है.

* इसी तरह से पहले से कुटी हुई काली मिर्च की जगह ताजी कुटी हुई बना लें. ऐसा करने से स्वाद पर काफी असर पड़ेगा।

* आपने कभी किसी बावर्ची को खाना बनाते देखा होगा तो आप पाएंगे कि वह हाथ से नमक डालता है। वहीं, अक्सर घरों में हम चम्मच की मदद से नमक डालते हैं. हालाँकि हाथ से नमक मिलाने से यह पूरे भोजन में फैल जाता है, और इससे ओवरडोज होने की संभावना कम होती है। ध्यान रहे कि जब खाना हल्का पक जाए तभी उसमें नमक डालें। कई घरों में सब्जी को गलाने के लिए नमक डाला जाता है, जिससे अंततः नमक कम या ज्यादा हो जाता है

* अगर आप सब्जी में थोड़ा अलग फ्लेवर चाहते हैं तो जीरे को ताजा भून कर क्रश कर लें और इसके साथ स्वाद बढ़ने पर इसे डाल दें.

Share this story