Samachar Nama
×

अगर घर में कुछ स्वादिष्ट खाना है तो ऐसे बनाएं दाल तड़का, जानें  इसकी चटपटी रेसिपी !

जानें  इसकी चटपटी रेसिपी !

आजकल लोग बाहर के खाने के दीवाने होते जा रहे हैं, लेकिन वे चाहें तो घर में भी बढ़िया चीजें बना सकते हैं और खा भी सकते हैं. क्योंकि घर में बनी चीजों का स्वाद बहुत अच्छा होता है. ऐसे में आज हम आपको दाल तड़का बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. यह बहुत आसान है और आपको पता होना चाहिए कि दाल तड़का खाने में कैसा लगता है।

सामग्री:
1/2 कप तूर दाल
1/4 कप चना दाल
1/4 कप मसूर दाल
1 मध्यम प्याज, बारीक कटा हुआ
1 टेबल-स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 टमाटर, बारीक कटा हुआ
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
2½ कप + 1 कप पानी
2 चम्मच घी या तेल
नमक स्वादअनुसार
2 टेबल-स्पून बारीक कटा हरा धनिया, सजाने के लिए

तड़के के लिए:
1/2 छोटा चम्मच जीरा 2 लहसुन की कली, 1 सूखी लाल मिर्च
कटा हुआ, दो टुकड़ों में कटा हुआ एक चुटकी हींग 2 चम्मच घी

दाल तड़का बनाने की विधि- सबसे पहले तूर दाल, चना दाल और मसूर दाल को एक साथ पानी में धो लें. अब इन्हें 3-5 लीटर क्षमता वाले स्टील या एल्युमिनियम के प्रेशर कुकर में डालें। - इसके बाद 2 कप पानी और नमक डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें. इसे मध्यम आंच पर 4 सीटी आने तक या दाल के नरम होने तक पकाएं. - अब गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर निकलने दें. ढक्कन खोलिये और पकी हुई दाल को एक तरफ रख दीजिये. - इसके बाद एक कड़ाही में मध्यम आंच पर 2 चम्मच घी/तेल गर्म करें. अब इसमें कटा हुआ प्याज डालें और हल्का ब्राउन होने तक भूनें। - इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालकर 30-40 सेकेंड तक भूनें. ध्यान रहे कि लहसुन जले नहीं। अब कटे हुए टमाटर डालें और नरम होने तक भूनें।

- इसके बाद हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें. अब पकी हुई दाल डालें और मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। - इसके बाद इसमें 1 कप पानी डालें और इस मिश्रण को कलछी से मिक्स कर लें. दाल का स्वाद लें और आवश्यकतानुसार नमक डालें। अब दाल को मध्यम आंच पर थोड़ा गाढ़ा (या अपनी पसंद के अनुसार गाढ़ा या पतला) होने तक या लगभग 5-6 मिनट के लिए दाल को बीच-बीच में चम्मच से चलाते हुए पकाएं ताकि वह जल न जाए। - इसके बाद गैस बंद कर दें और दाल को एक बड़े प्याले में निकाल लें. - अब तड़के के लिए एक छोटे पैन में 2 छोटी चम्मच घी गर्म करें. जीरा डालें और उन्हें सुनहरा होने दें। कटा हुआ लहसुन, सूखी लाल मिर्च और हींग डालें। इसके बाद लहसुन का रंग हल्का ब्राउन होने लगता है, फिर पैन को गैस से उतारकर दाल के ऊपर तड़का डाल दीजिए. धनिया पत्ती से गार्निश करें और जीरा राइस या स्टीम्ड राइस के साथ परोसें।

Share this story