Samachar Nama
×

आप भी अपने परिवार को खिलाना चाहते हैं कुछ अलग तो, जरूर ट्राई करें लहसुन का लच्छा पराठा, सबको आएगा पंसद !

आप भी अपने परिवार को खिलाना चाहते हैं कुछ अलग तो, जरूर ट्राई करें लहसुन का लच्छा पराठा, सबको आएगा पंसद !

अगर आप कुछ बहुत अच्छा खाने की सोच रहे हैं तो आज आप लहसुन का लच्छा पराठा बना सकते हैं. जी हां, लहसुन खाने में बहुत फायदेमंद होता है और इसे खाने से पेट में गैस भी नहीं बनती है. ऐसे में अगर आप परांठे खाने के शौकीन हैं तो आप लहसुन के लच्छा पराठे बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

लहसुन का लच्छा पराठा बनाने की सामग्री-
3 कप मैदा
1 टेबल स्पून लहसुन का पेस्ट 2 टेबल स्पून तेल
1 छोटा चम्मच नमक
1 1/2 कप गरम पानी
लहसुन मक्खन के लिए
3 बड़े चम्मच पिघला हुआ मक्खन
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट (कद्दूकस किया हुआ)
1/4 छोटा चम्मच नमक
1 टेबल-स्पून बारीक कटा हरा धनिया
लेप
पराठा बेक करने के लिये तेल

लहसुन का लच्छा पराठा बनाने की विधि- लहसुन का लच्छा पराठा या लहसुन का लच्छा पराठा बनाने के लिए एक बर्तन में आटा ले लीजिये. अब आटे में लहसुन का पेस्ट, तेल और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। - इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा करके गर्म पानी डालें और चम्मच से मिला लें. अब इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि आटे में नमी आ जाए। 5 मिनिट बाद आटा गूथना शुरू कर दीजिए, अगर जरूरत हो तो थोड़ा और पानी डाल दीजिए. अब 5 मिनिट तक अच्छे से गूंद कर नरम आटा गूंथ लें. - अब आटे पर एक चम्मच तेल लगाकर 15-20 मिनिट के लिए छोड़ दें.

इसके बाद लहसुन का पराठा आटा तैयार होने के बाद उसमें लगा हुआ गार्लिक बटर तैयार कर लें. अब इसके लिए एक बाउल में मक्खन, लहसुन का पेस्ट, नमक, हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब आटे की बराबर रोटियां लें. इसके बाद एक लोई लें और उस पर मैदा छिड़कें और एक पतली बेल लें। अब इस ब्रेड पर लहसुन का घोल लगाएं और थोड़ा सा आटा छिड़कें। इसके बाद अब इस ब्रेड को लच्छा पराठे की तरह परत में एक साथ रख दें. अब परत को गोल गोल गोल लोई बनाकर तैयार कर लीजिये. - इसके बाद इस पर थोड़ा सा प्लास्टर लगाएं और मोटी पराठे की बेल लें. - अब तवे पर पराठा डालकर दोनों तरफ घी लगाकर अच्छी तरह सेंक लें. - इसके बाद बाकी के पराठे भी इसी तरह से बना लें. अंत में लहसुन के लच्छा पराठे को मनचाही चटनी के साथ खाएं और खिलाएं.

Share this story