Samachar Nama
×

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन का अचार घटाता है कोलेस्ट्रॉल, इस तरीके से बनाएं

gg
रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! लहसुन पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यही वजह है कि ज्यादातर घरों में इसका इस्तेमाल रोजमर्रा के खाने में किया जाता है। लहसुन का अचार न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि यह शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन का इस्तेमाल चटनी बनाने में भी किया जाता है. आज हम आपको लहसुन का अचार बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से आप स्वाद और पोषण से भरपूर लहसुन का अचार तैयार कर सकते हैं.

आपको बता दें कि लहसुन दिल के लिए भी फायदेमंद होता है और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कई गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये सभी गुण लहसुन के अचार में भी मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं लहसुन का अचार बनाने की विधि।

लहसुन का अचार बनाने की सामग्री
लहसुन - 250 ग्राम
राई - 1 बड़ा चम्मच
मेथी दाना - 1 बड़ा चम्मच
सौंफ के बीज - 1 बड़ा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
हल्दी - 1/2 छोटा चम्मच
हींग - 3-4 चुटकी
नींबू - 1/2
तेल - 250 ग्राम
नमक - स्वादानुसार
लहसुन का अचार बनाने की विधि
लहसुन का अचार बनाने के लिए सबसे पहले लौंग से कलियां अलग कर लें। इसके बाद इसे कुछ मिनट के लिए पानी में डाल दें ताकि छिलका आसानी से निकल सके। इसके बाद लहसुन की कलियों को एक कटोरी में रख लें। - अब मेथी दाना, सौंफ और राई को मिक्सर जार में डालकर पीसकर पाउडर बना लें.
- अब एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. - जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें लहसुन की कलियां डालकर कुछ देर भूनें. - इसके बाद लहसुन में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और हींग डालें और कलछी की मदद से अच्छी तरह मिला लें. - इसके बाद मेथी, राई और सौंफ का तैयार पाउडर डालकर मिलाएं. - अब स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें और 4-5 मिनट तक पकाएं.
- इसके बाद लहसुन के अचार में नींबू का रस निचोड़ कर कलछी से अच्छी तरह मिला लें. - अब बचा हुआ तेल अचार में डाल दें. आपका स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन का अचार तैयार है. इसे चीनी के जार में भी कई दिनों तक स्टोर करके रखा जा सकता है।

Share this story