Samachar Nama
×

गरमा गरम करी के साथ गुजराती स्वाद वाले फाफड़े का लें आनंद !

et
रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! गुजराती फाफड़ा अब देश के कई हिस्सों में अपनी पहचान बना चुका है। कढ़ी के साथ परोसा जाने वाला फाफड़ा भी स्वाद में लाजवाब होता है. हरी मिर्च के साथ लंग्स भी खाए जाते हैं। वैसे तो गुजरात अपने उद्योगों के लिए काफी मशहूर है, लेकिन यहां के खास व्यंजन भी सबका ध्यान खींच लेते हैं। गुजराती ढोकला, हांडवी, फाफड़ा समेत कई खाने-पीने के व्यंजन अब अपनी खास पहचान बना चुके हैं. लंग्स को स्नैक्स के तौर पर काफी पसंद किया जाता है।

अगर आप भी गुजराती फाफड़ा का स्वाद चखना चाहते हैं तो हमारी दी गई रेसिपी आपके बहुत काम आ सकती है। लंग्स को बनाना बहुत ही आसान है और इन्हें बनाने में ज्यादा सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। आइए जानते हैं गुजराती फाफड़ा बनाने का तरीका।

गुजराती फाफड़ा बनाने की सामग्री
बेसन - 1 कप
अजवाईन - 1 बड़ा चम्मच
हल्दी - 1/2 छोटा चम्मच
सोडा - 1 चुटकी
तेल ज़रूरत अनुसार
नमक - स्वादानुसार

गुजराती फाफड़ा रेसिपी
गुजराती स्टाइल फाफड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में बेसन छान लें। - इसके बाद बेसन में अजवाइन डालकर मिलाएं. अब इसमें आधा चम्मच हल्दी, 1 चम्मच तेल और एक चुटकी बेकिंग सोडा डालकर बेसन में अच्छी तरह मिला लें। - अब गुनगुना पानी लें और उसमें बेसन को धीरे-धीरे मिलाएं. ध्यान रहे कि बेसन न ज्यादा सख्त हो और न ही ज्यादा मुलायम.

बेसन गूंथने के बाद एक समान आकार की लोइयां तैयार कर लें और उन्हें सूती कपड़े से ढक दें। अब एक लोई लें और उसे गोल की जगह लंबा बेल लें। अगर आटा ज्यादा लंबा है तो इसे दो टुकड़ों में काट कर एक प्लेट में अलग रख लें. इसी तरह सभी लोइयों में से मुरमुरे को बेल लें।

- अब एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. - जब तेल गरम हो जाए तो इसमें पैन की क्षमता के अनुसार मुरमुरे को डीप फ्राई कर लें. - फेफडों को पलट-पलट कर 1 से 2 मिनिट तक दोनों तरफ से सुनहरा और करारे होने तक सेंक लें. - इसके बाद फेफड़ों को एक प्लेट में निकाल लें. सारे लंग्स को इसी तरह तल लीजिए. अब फेफडों को करी और हरी मिर्च के साथ गरमा गरम परोसें।

Share this story