Samachar Nama
×

Tomato Chilla Recipe : स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर टमाटर चीला बनाने की आसान रेसिपी, देखें आसान रेसिपी !

fffff
रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! टमाटर का चीला स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है। टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है। टमाटर से बना चीला भी एक बेहतरीन फूड डिश है. आपको बता दें कि टमाटर में विटामिन सी और लाइकोपीन होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर दिन की शुरुआत टमाटर के चीले से की जाए तो यह फूड डिश आपको दिनभर एनर्जेटिक और हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. टमाटर का चीला बनाना बहुत ही आसान है और यह रेसिपी बच्चों में भी काफी लोकप्रिय हो गयी है.

टमाटर का चीला भी एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट रेसिपी है। सर्दियां मुझे स्वाद से भरपूर चीजें खाने के लिए प्रेरित करती हैं। ऐसे में आप टमाटर की स्लाइस बनाकर खुद भी खा सकते हैं। मिनटों में तैयार टमाटर का चीला बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी रखा जा सकता है. आइए जानते हैं टमाटर का चीला बनाने की बेहद आसान रेसिपी।

टमाटर का चीला बनाने के लिए सामग्री
टमाटर - 3-4
बेसन - 1 कप
प्याज - 1
दही - 2 बड़े चम्मच
हरी मिर्च - 3-4
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
अदरक का पेस्ट - 1 बड़ा चम्मच
अजवाईन - 1 बड़ा चम्मच
लाल मिर्च के गुच्छे - 1 बड़ा चम्मच
तेल आवश्यकता अनुसार
नमक - स्वादानुसार

टमाटर का चीला कैसे बनाये
टमाटर का स्वादिष्ट चीला बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च और हरे धनिये को बारीक काट लीजिये. - अब टमाटरों को धोकर सूती कपड़े से पोंछकर कद्दूकस कर लें. इसके बाद प्याज को भी कद्दूकस कर लें। - इसके बाद एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें बेसन को छान लें. - इसके बाद बेसन में चिली फ्लेक्स, अजवाइन, कटी हुई हरी मिर्च और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं.
- इसके बाद बेसन में कद्दूकस किया हुआ टमाटर, कद्दूकस किया हुआ प्याज, अदरक का पेस्ट, हरा धनिया और दही डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. - इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर चीले के लिए बैटर तैयार कर लें.

- अब मध्यम आंच पर एक नॉनस्टिक तवा/पैन गर्म करें. तवा गरम होने पर उस पर थोडा़ सा तेल लगाकर चारों ओर फैला दीजिए. - इसके बाद एक प्याला चीला बैटर लेकर पैन के बीच में डालें और प्याले से गोल घुमाते हुए फैला दें. कुछ सेकण्ड तक चीला भूनने के बाद किनारों पर थोड़ा सा तेल डालिये और चीले को पलट दीजिये.
अब दूसरी तरफ चीले को तेल से फ्राई करें। चीले को तब तक फ्राई करें जब तक चीले का रंग दोनों तरफ से सुनहरा न हो जाए। - इसके बाद टमाटर के टुकड़ों को एक प्लेट में निकाल लें. सारे चीले के बैटर से टमाटर का चीला इसी तरह तैयार कर लीजिए. सुबह के नाश्ते के लिए स्वादिष्ट टमाटर चीला तैयार है. इसे टमाटर की चटनी या हरी चटनी के साथ गरमा गरम परोसें।

Share this story