Samachar Nama
×

अगर इस तरह बनाएंगे टमाटर का परांठा तो स्वाद के आगे भूल जाएंगे आलू-गोभी के परांठे, नोट करें आसान रेसिपी

आपने टमाटर की सब्जी और लौंगी का स्वाद तो कई बार खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी टमाटर के परांठे खाए हैं? टमाटर पराठा नाम सुनकर आप चौंक गए होंगे, लेकिन हम आपको बता दें.....
dddddddd

रेसिपी न्यूज़ डेस्क !!! आपने टमाटर की सब्जी और लौंगी का स्वाद तो कई बार खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी टमाटर के परांठे खाए हैं? टमाटर पराठा नाम सुनकर आप चौंक गए होंगे, लेकिन हम आपको बता दें कि टमाटर पराठा आलू पराठे की तरह ही बहुत स्वादिष्ट लगता है. टमाटर पराठा भी नाश्ते के लिए एक आदर्श व्यंजन है और इसका स्वाद बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आता है। टमाटर का परांठा बनाना भी बहुत आसान है जिसे मिनटों में तैयार किया जा सकता है.अगर आप खाने के शौकीन हैं और नई-नई रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो टमाटर पराठा एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। टमाटर परांठे को नाश्ते में, स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है और बच्चों के लंच बॉक्स में भी रखा जा सकता है. आइए जानते हैं टमाटर पराठा बनाने की आसान विधि.

गेहूं का आटा - 1 1/2 कप
टमाटर बारीक कटे हुए - 3-4
प्याज बारीक कटा हुआ - 1
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 बड़ा चम्मच
जीरा - 1 बड़ा चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1 चम्मच
हल्दी - 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला - 1/2 छोटी चम्मच
कसूरी मेथी - 1 बड़ा चम्मच
कटा हुआ हरा धनियां - 2 बड़े चम्मच
अजवाइन - 1/4 छोटा चम्मच
तेल आवश्यकता अनुसार
नमक - स्वादानुसार

टमाटर परांठे बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर और प्याज को बारीक काट लीजिए. - इसके बाद एक पैन में 3-4 बड़े चम्मच तेल गर्म करें. - तेल गरम होने पर इसमें जीरा और कसूरी मेथी डालकर कुछ सेकेंड तक भून लीजिए. - जब जीरा चटकने लगे तो पैन में अदरक-लहसुन का पेस्ट और बारीक कटा प्याज डालकर भूनें. जब प्याज नरम हो जाए तो इसमें बारीक कटे टमाटर डालें और चलाते हुए पकाएं. पकाते समय प्याज और टमाटर को अच्छे से मैश कर लीजिए. - इसके बाद गैस की आंच धीमी कर दें और इसमें हल्दी, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा सा नमक डालकर भून लें. - इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें और ठंडा होने दें. इस बीच, गेहूं के आटे को एक बड़े मिश्रण के कटोरे में रखें। आटे में अजवाइन, हरा धनियां और चुटकी भर नमक डाल कर मिला दीजिये. इसके बाद तैयार टमाटर के मिश्रण को आटे में डालकर अच्छे से मैश कर लीजिए. - फिर आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर परांठे का आटा गूंथ लें. - आटा तैयार होने के बाद इसे 20 मिनिट के लिए अलग रख दीजिए, ताकि यह अच्छे से सेट हो जाए. अब एक नॉनस्टिक पैन/कढ़ाई को गैस पर गर्म करें. - जब तक तवा गर्म हो रहा हो, आटे की एक लोई तोड़ें और उसे मोटा पराठा बेल लें. - परांठे बेलने के बाद इन्हें गर्म तवे पर रखें और कुछ देर तक पकाएं. - इसके बाद परांठे के किनारों पर तेल लगाएं और परांठे को बेल लें. - इसके बाद परांठे की ऊपरी परत पर तेल लगाएं और इसे तल लें. परांठे को दोनों तरफ से सुनहरा और कुरकुरा होने तक तल लीजिए. - इसके बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें. सारे टमाटर परांठे इसी तरह बना लीजिये. टमाटर पराठा नाश्ते में परोसने के लिए तैयार है.

Share this story

Tags