Samachar Nama
×

ये हैं मोदी सरकार की वो 12 योजनाएं, जिनके जरिए लोन से लेकर इलाज में मिल रही लाखों रुपये की मदद

PM Modi

केंद्र सरकार की ओर से कई वर्गो के लिए योजनाएं शुरू की गई हैं, इन योजनाओं के माध्यम से करोड़ों लोगों को फायदा मिल रहा है । बता दें, सरकार ने बीमा देने के साथ ही बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के लिए मुद्रा लोन की भी व्यवस्था की है । आज हम आपको केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में, जो आपके काम आ सकती है…।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना- बताया जा रहा है कि, 10.34 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को पंजीकरण हुआ. इसमें नागरिकों को एक खास बीमा दिया जाता है और इसमें किसी भी कारण से बीमित व्यक्ति की मौत पर नामांकित व्यक्ति को 2 लाख रुपए का भुगतान किया जाता है ।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना- इस योजना में करीब 23.40 करोड़ से अधिक लाभार्थी पंजीकृत हुए. यह एक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना है । 

अटल पेंशन योजना- इस योजना में करीब 3.10 करोड़ लाभार्थी पंजीकृत हुए. इस योजना के तहत अकाउंट में हर महीने एक तय योगदान करने पर रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये मंथली तक की पेंशन मिलती है ।

जन औषधि केंद्र- आपको बता दें कि, देश में 7900 से अधिक जन औषधि केंद्र बने, जिससे कई लोगों को फायदा हुआ. ये एक तरीके से मेडिकल स्टोर हैं, जहां से लोग सस्ते में दवाइयां खरीद सकते हैं ।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना - इस योेजना में करीब 1.91 करोड़ से अधिक लोगों को पंजीकृत किया गया । 

भारतनेट- देश की 1.73 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया 
 ।  

सॉइल हेल्थ कार्ड- इस योजना में 22.87 करोड़ से अधिक सॉइल हेल्थ कार्ड वितरित किए गए. मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना इसके तहत किसानों को जो कार्ड दिया जाता है उसमें खेत की मिट्टी किस प्रकार की है ।

जल जीवन मिशन- इस मिशन में 7.75 करोड़ ग्रामीण घरों में पहुंचाया गया नल से शुद्ध पानी. जल जीवन मिशन केंद्र सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य हर ग्रामीण घर में 2024 तक नल का पानी उपलब्ध कराना है.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना- 25.05 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों के लिए 10-10 हजार रुपये का रियायती लोन स्वीकृत किए गए. इस योजना के अंतर्गत 10,000 रुपये तक का लोन रेहड़ी-पटरी कारोबारियों को दिया जाता है.

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)- शहरी गरीबों के लिए 1.12 करोड़ से अधिक सस्ते आवास स्वीकृत किए गए. इस योजना के तहत घर बनाने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है.

मुद्रा योजना- मुद्रा योजना के तहत उन व्यक्तियों को लोन दिया जा रहा है, जो अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं.

स्टार्टअप इंडिया- स्टार्टअप इंडिया सरकार की एक पहल है, जिसके जरिए नए स्टार्टअप को बिजनेस में मदद की जा रही है.

Share this story